विश्वबैंक ने पाक को दिया इतने करोड़ डॉलर का कर्ज, जानिए ये है वजह

विश्वबैंक ने पाक के लिए 72.2 करोड़ डॉलर के लोन को मंजूरी दे दी है. इस लोन का ज्यादातर भाग कराची में सार्वजनिक परिवहन सुविधाओं को बेहतर बनाने में प्रयोग होगा.

कर्ज की राशि का यहां होगा इस्तेमाल

एक्सप्रेस ट्रिब्यून की समाचार के अनुसार इस लोन में से 65.2 करोड़ डॉलर की राशि कराची के विकास पर खर्च की जाएगी. वहीं सात करोड़ डॉलर का उपयोग देश के उत्तर पश्चिम में स्थित खैबर- पख्तूनख्वा (Khyber-Pakhtunkhwa) क्षेत्र में पर्यटन सेवाओं के विकास के लिए किया जाएगा.

विश्वबैंक ने दिया बयान

विश्वबैंक के निदेशक मंडल ने गुरुवार को ही पाक के लिए इस लोन को मंजूरी दे दी थी. इस संदर्भ में विश्वबैंक ने एक बयान में बताया कि कराची में नगर प्रबंधन, सार्वजनिक परिवहन, साफ-सुरक्षित जल  स्वच्छता सुविधाओं से जुड़ी परियोजना पर ध्यान होगा.

कतर ने भी दिया था कर्ज

इतना ही नहीं, हाल ही में तंगहाली से गुजर रहे पाक को खाड़ी देश कतर ने तीन अरब डॉलर की आर्थिक मदद की थी. पाक के भ्रमण पर गए कतर के शेख तमीम बिन हमद ने पाक को यह सहायता राशी दी  व्यापार को बढ़ावा देने, काले धन पर रोक लगाने और आतंकवादी फंडिंग को रोकने में मदद करने का आश्वासन दिया था.

इन राष्ट्रों ने भी की थी मदद

पिछले 11 महीने में कतर चौथा देश है जिसने पाक को आर्थिक संकट से उबारने के लिए उसकी मदद की है. इससे पहले चाइना ने पाक को 4.6 अरब डॉलर, सऊदी अरब ने तीन अरब डॉलर के अतिरिक्त 3.2 अरब डॉलर के ऑयल की खरीद का भुगतान देर से करने की छूट दी. वहीं संयुक्त अरब अमीरात ने दो अरब डॉलर दिए हैं.