विवाह के बाद पहली रात यानी सुहागरात के पीछे के कुछ छिपे राज़ जिन्हें जानना है बहुत जरुरी

हिंदू धर्म में विवाह दो आत्माओं के मिलन का उत्सव माना गया है। शादी हर इंसान के जीवन का सबसे खूबसूरत पल होता है।भारतीय संस्कृति में विवाह परंपरा को सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है लेकिन विवाह के बाद पहली रात यानी सुहागरात के पीछे कई रीति-रिवाज हैं तो कई अंधविश्वास। ऐसे में शायद ही कोई जनता होगा कि आखिर शादी के तुरंत बाद कपल्स हनीमून के लिए क्यों जाते है।

आज शादी करने से पहले ही लड़का और लड़की अपने हनीमून की जगह तह कर लेते है। हनीमून की ये रस्म आज इतनी लोकप्रिय बन चुकी है कि सेलिब्रिटी से लेकर गाँव में रहने वाला साधारण इंसान भी इसके लिए प्लानिंग करता है। पहले भले ही इसका चलन नहीं था लेकिन आज के वक्त में तो लगभग सभी कपल्स शादी के बाद ज़िदंगी से कुछ ऐसे लम्हे चुराते हैं जिनमें वो सिर्फ एक-दूसरे के साथ वक्त बिता सकें।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हसबैंड-वाइफ के रूप में एक मज़बूत बॉन्ड क्रिएट करने का भी ये अच्छा वक्त होता है। कुछ लोगों की ये मानसिकता भी बन गई है कि हनीमून यानी की सेक्स, लेकिन ये ज़रूरी नहीं है, हां हनीमून सेक्स का एक ज़रूरी हिस्सा हो सकता है, लेकिन पूरे हनीमून को ही इससे जोड़कर देखना गलत है।

एक दूसरे का करीब से जानने की चाहत

इस रिवाज़ के ज़रिये कपल्स कुछ क्वालिटी टाइम एक-दूसरे के साथ स्पेंड करते हैं यह कुछ ऐसे लम्हे होते हैं जिन्हें वह ताउम्र याद रखने वाले हैं शादी के बाद कुछ खूबसूरत पलों को साथ रहना चाहते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ कपल्स हनीमून के दौरान संबंध नहीं बनाते इस बात का खुलासा ऐसे ही कुछ कपल्स ने किया हनीमून शादीशुदा जिंदगी शुरू करने से पहले एक वार्मअप का काम करता है जिसकी यादें आपके दिलों में हमेशा के लिए जिंदा रहने वाली हैं।

हनीमून का मतलब रोमांटिक वेकेशन

कुछ लोगों के लिए हनीमून का मतलब रोमांटिक वेकेशन होता है और कुछ के लिए शादी के बाद रिलैक्स होने का एक जरिया इसको लेकर भले ही सबकी सोच अलग-अलग हो लेकिन अंत में तो यह शादीशुदा कपल्स की लाइफ का एक महत्वपूर्ण और प्यार हिस्सा ही होता है कुछ कपल्स की मानें तो शादी की रस्मों और तैयारियों में आई थकान को दूर करने के लिए हनीमून सबसे अच्छा तरीका है।

वैसे इस बारे में सबकी अलग सोच होती है हनीमून से सब एक ऐसा लम्हा अपने साथ लेकर आते हैं जिसे वह जिंदगीभर याद करने वाले हैं इसलिए शायद हनीमून के लिए अपना एक अलग ही क्रेज है तो यदि आपकी भी शादी अभी-अभी हुई है या फिर होने वाली है तो हनीमून के लिए कोई अच्छी सी जगह अभी से ही डिसाइड कर लीजिये ठंड के इस मौसम और खूबसूरत वादियों में आपका प्यार अपने पार्टनर के साथ यकीनन और बढ़ने वाला है|