लड़कियो की तरह अब लड़के भी रखे स्कीन की देखभाल, बस ये करे उपाय

जिस तरह लड़कियां अपनी स्किन को लेकर बहुत ज्यादा कॉन्शियस रहती हैं अच्छा इसी तरह लड़को को फी अपनी स्किन को पैंपर करके रखना चाहिए. बहुत सारे लोग है जो स्किन केयर को सिर्फ लड़कियों से जोड़कर देखते हैं, लेकिन ये गलत है.
 दिनभर की भागदौड़ में धूल-मिट्टी  प्रदूषण से हमारी स्किन पर गंदगी जमने लगती है. इसके लिए महत्वपूर्ण है कि लड़के भी अपनी स्किन का हर रोज ध्यान रखें.
आइए जानते हैं पुरुषों के लिए स्किन केयर से जुड़े कुछ टिप्स लड़का हो या लड़की हर किसी के लिए प्रातः काल उठकर चेहरा धोना बहुत महत्वपूर्ण होता है. क्योंकि रातभर में आपकी स्किन पर तेल आ जाता है, जिसके लिए अच्छा होगा कि आप अपनी स्किन के अनुसार फेस क्लींजर से चेहरा साफ करें. दफ्तर से घर आकर फेसवॉश से एक बार अपना चेहरा जरूर धोएं. दिनभर धूप  गंदगी की वजह से आपकी स्कीन के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं. इसके लिए घर आकर अच्छे से जरूर फेसवॉश करें.
जब आप गर्मी में बाहर हो  आपके शरीर पर जबरदस्त पसीना टपक रहा हो ऐसे में फेस वाइप्स आपके कार्य आएंगी. हमेशा अपने बैग में स्किन वाइप्स जरूर रखें. इसे खरीदते वक्त अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखते हुए इसका चयन करें. ये आपको तुरंत फ्रेश फील कराने के साथ आपके चेहरे से गंदगी दूर करने का कार्य करती है.
त्वचा पर नमी खोने लगती है तो ऐसे में स्किन पर हमेशा मॉइश्चराइज का प्रयोग करें. इससे आपकी स्किन पर नमी बनी रहेगी  समय से पहले चेहरे पर दिखने वाली एजिंग भी कम होगी.
आखिर में घर से निकलते समय सूर्य की हानिकारक किरणों से बचने के लिए सनस्क्रीन का प्रयोग जरूर करें. समस्क्रीन सूरज की किरणों से स्किन डैमेज होने के खतरे को कम करता है. सनस्क्रीन का प्रयोग करने से आप टैनिंग, डार्क स्पॉट्स  एजिंग के इफेक्ट्स से बचे रहेंगे.