रोजाना नहाने के पानी में मिलाएं ये चीजें, चमक उठेगी त्वचा

रूखी और बेजान त्वचा को नुकसान भी काफी ज्यादा होता हैं। यदि आप रोजाना अपने नहाने के पानी से कुछ बदलाव करेंगे तो मौसम कोई भी क्यो ना हो आपकी त्वचा के साथ शरीर में होने वाली हर समस्या से आपको राहत मिलेगी।

इस बात का समाधान हमारे आयुर्वेद में भी मिलता है जिसके अनुसार यदि आप नहाने के पानी में कुछ जरूरी चीजों को मिलाकर नहाते है तो इससे आपको कई तरह की स्वास्थ एवं स्कीन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

संतरे के छिलके: एक बाल्टी गुनगुने पानी में दो संतरे के छिलके डाले। करीब 10 मिनट बाद इन छिलको को निकालकर इस पानी से नहाएं। संतरे के पानी से नहाने से शरीर का दर्द और त्वचा में होने वाले इन्फेक्शन से राहत मिलती है।

नीम के पत्ते: इसके फायदे टन आप सब जानते ही हैं। नीम के 8 से 10 पत्तों को एक गिलास पानी में उबाल कर छान लें। उसके बाद एक बाल्टी पानी में नीम वाले पानी को मिला दें। फिर इस पानी से नहाएं। ऐसा करने से त्वचा में होने वाला इन्फेक्शन और सुजन की समस्या दूर होती है।

गुलाब जल:  बाल्टी पानी में 3 से 4 चम्मच गुलाब जल मिलकर नहाएं। आपके नहाने का पानी सुंगधित हो जायेगा। साथ ही त्वचा के लिये भी काफी फायदेमंद होता है। शरीर की बदबू दूर होती है मसल्स में रिलैक्स मिलेगा।

सेंधा नमक और फिटकरी: भोजन में नमक का अहम रोल होता है, यह बात तो हम जानते हैं लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि नमक को पानी में डालकर नहाने से हम कई प्रकार की बीमारियों और संक्रमण से बच सकते हैं।जब आप नहाने जाते हैं तो नहाने से पहले पानी से भरी बाल्टी में एक चम्मच सेंधा नमक और फिटकरी मिला लें। फिर इस पानी से नहाये। इससे आपकी बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। जिससे शरीर की थकान, मसल्स के दर्द से भी राहत मिलता है।

दूध: नहाने के पानी में दूध डालकर नहाने से आपकी त्वचा काफी सॉफ्ट रहती है। दूध में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड और अल्फा ड्राइडोक्सी एसिड त्वचा की डेड स्किन हटाते हैं। साथ ही धूप से टैन हुई त्वचा को भी ठीक करके खूबसूरत बनाता है। लेक्टिक एसिड के गुण नेचुरल एक्‍सफॉल‍िएंट की तरह काम करते हुए त्‍वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करते है जिससे त्वचा फ्रेश और चमक बनती है।

कपूर: एक बाल्टी पानी में 2 से 3 कपूर के टुकड़े डालकर मिला दें। इफ इस पानी से नहाएं। इससे सि‍र व बदन दर्द की समस्या दूर होती है, इससे बॉडी को काफी रिलैक्स मिलता है।