रूसी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में पीएम मोदी और पुतिन की मुलाकात, पाकिस्तान को लेकर हो सकता है ये बड़ा फैसला

4 सितंबर से रूस में तीन दिवसीय पूर्वी आर्थिक मंच (EEF)आयोजित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कई अन्य देशों के नेता 4 से 6 सितंबर तक यहां आयोजित होने वाले 5 वें पूर्वी आर्थिक मंच (EEF) में शामिल होंगे, जो एशिया-प्रशांत क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग बढ़ाने और विकसित करने के उद्देश्य से चर्चा करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में पीएम मोदी मुख्य अतिथि होंगे। इसमें जापान के प्रधान मंत्री शिंजो आबे, मलेशियाई प्रधानमंत्री महाथिर मोहमद और मंगोलियाई राष्ट्रपति कतलमागीन बत्तूगा भी भाग लेंगे।

पीएम मोदी और पुतिन की मुलाकात
मुख्य रूप से पूर्वी आर्थिक मंच (EEF) में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह यात्रा होगी लेकिन इस दौरान भारत और रूस के बीच समग्र द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने और व्यापार सहयोग को बढ़ाए जाने की उम्मीद है। इस दौरान पीएम मोदी की रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ एक द्विपक्षीय बैठक आयोजित करने की उम्मीद है, जो रक्षा, ऊर्जा, बुनियादी ढांचे और विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय व्यापार और निवेश और सहयोग को बढ़ावा देने पर केंद्रित होगी।

पाकिस्तान को लेकर होगी चर्चा
दोनों नेताओं के बीच विचार-विमर्श के दौरान दक्षिण एशिया में पाकिस्तान की स्थिति को लेकर बातचीत की उम्मीद है। इसके अलावा मोदी और पुतिन भारत और यूरेशियन इकोनॉमिक यूनियन (ईएईयू) के बीच एक मुक्त व्यापार क्षेत्र स्थापित करने के प्रस्ताव पर चर्चा कर सकते हैं।

यूरेशियन इकोनॉमिक यूनियन (ईएईयू) में रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, आर्मेनिया और बेलारूस शामिल हैं। इसका गठन साल 2015 में सदस्य देशों की अर्थव्यवस्थाओं के स्थिर विकास के लिए स्थितियां बनाने को लेकर किया गया था।

रूस के शहर व्लादिवोस्तोक में आयोजित तीन दिवसीय पूर्वी आर्थिक मंच (EEF) में 70 से अधिक व्यापारिक कार्यक्रम होंगे, जिसमें एशिया-प्रशांत क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग का विस्तार करने और सुदूर पूर्व में रूस की अर्थव्यवस्था का विकास करने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

इस फोरम के दौरान, भारत-रूस कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. जिसमें दोनों देशों के प्रतिनिधियों द्वारा भाग लिया जाएगा। इसके अलावा, भारत की आर्थिक, औद्योगिक, पर्यटन और सांस्कृतिक क्षमता को पेश करने के लिए ईईएफ स्थल पर एक राष्ट्रीय स्टैंड होगा।

भारत-रूस वार्ता
प्रधान मंत्री की यात्रा के दौरान, विदेश मंत्री एस जयशंकर,वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने महत्वपूर्ण यात्रा की सफलता के लिए जमीन तैयार करने के लिए रूस की यात्रा की।गोयल ने एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया, जिसमें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत और 130 से अधिक कंपनियों के प्रतिनिधि शामिल थे।