यहाँ देखे स्वादिष्ट खीर बनाने की सरल विधि

आवश्यक सामग्री
बासमती चावल आधा कप
फुल क्रीम दूध 1 लीटर
चीनी स्वादानुसार
काजू 5 पीस बारीक कटा हुआ


बादाम 5 पीस कटा हुआ
किशमिश 8 पीस
मखाना एक चौथाई कप
इलायची पाउडर एक चौथाई चम्मच
केसर garnish के लिए
बनाने की विधि
खीर बनाने के लिए सबसे पहले चावल को अच्छी तरह से धोकर साफ कर देंगे. फिर उसके बाद चावल को आधे घंटे के लिए भिगो देंगे, आधे घंटे के बाद चावल का पानी छान देंगे. अब दूसरी तरफ एक गहरे बर्तन में दूध डालकर गैस पर रख कर गर्म होने देंगे. जब दूध गरम हो जाए या दूध में उबाल आ जाये तो गैस को धीमा करके इसमें चावल डाल देंगे. अब करछुल की सहायता से अच्छे से चावल को दूध में मिला देंगे. आंच को हमें धीमा ही रखना है ताकि चावल अच्छे से पक जाये. चावल को पकने में 25 से 30 मिनट लग सकते हैं. तब तक हम सारे dryfruits(जैसे की काजू, बादाम) को काट लेंगे और साथ ही खीर में मखाने को डाल देंगे ताकि मखाना चावल के साथ पक जाए. फिर उसके बाद जैसे-जैसे dryfruits कटते जाएंगे उन सभी dryfruits को खीर में डाल देंगे और चलाकर मिला देंगे.फिर इसमें किशमिश भी डाल देंगे और बीच-बीच में लगातार चलाते रहेंगे.
जिससे कि खीर जले नहीं और तले में चिपके नहीं. अब तक चावल पक रहा है तब तक केसर को थोड़ी देर के लिए दूध में भिगोकर पहले से रख देंगे. जब चावल पकने लगे फिर इसे उंगली से सहायता से दबाकर check कर लेंगे कि हमारा चावल पक गया है और अच्छी तरीके से mash हो जा रहा है. जब खीर हल्की सी गाढ़ी होने लगी है फिर उसने चीनी डाल कर मिला देंगे और साथ ही इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिला देंगे.
फिर उसके दूध में भीगा हुआ केसर को खीर में डाल देंगे चलाकर अच्छे से थोड़ी देर के लिए पकने देंगे. अब खीर अच्छे से गाढ़ी हो चुकी है, चावल और दूध आपस में मिल चुके हैं इसका मतलब है कि हमारा खीर बनकर तैयार हो चुका है. अब गैस को बंद कर देंगे, अब खीर को bowl में निकालकर गरमा गरम या फिर जब खीर ठंडा हो जाये तो इसे fridge में रख कर ठंडी खीर जैसा आप खाना चाहें वैसे इस खीर को dryfruits और केसर से सजाकर serve कर सकते हैं.