मोदी सरकार अब 3,000 रुपये मासिक पेंशन देगी इन दुकानदारों को, जानिए कैसे…

नरेन्द्र नरेन्द्र मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल के पहले ही वर्ष में छोटे दुकानदारों एवं कारोबारियों को पेंशन सुविधा के फायदा की घोषणा की है. डेढ़ करोड़ से कम के सालाना कारोबार वाले तीन करोड़ छोटे दुकानदार एवं कारोबारी इस सुविधा का फायदा उठा सकेंगे.

Image result for मोदी सरकार

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को लोकसभा में पेश आम बजट में यह घोषणा की है. उन्होंने बोला कि डेढ़ करोड़ रूपये से कम के सालाना कारोबार वाले तीन करोड़ खुदरा कारोबारियों एवं दुकानदारों को पीएम कर्मयोगी मानधन योजना के तहत पेंशन योजना का फायदा प्रदान किया जाएगा.

उन्होंने बोला कि असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिये प्रारम्भ की गई पीएम श्रमयोगी मानधन योजना को अब तक 30 लाख कामगारों ने अपनाया. इस योजना को अपनाने वाले कामगारों को 60 वर्ष की आयु के बाद 3,000 रुपये मासिक पेंशन की सुविधा उपलब्ध होगी. योजना की आरंभ पिछले वर्ष पीएम ने अहमदाबाद में की थी.
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा स्वच्छता अभियान पर दिये जाने वाले जोर की प्रतिध्वनि वित्त मंत्री के बजट सम्बोधन में भी सुनाई दी. उन्होंने कहा, ”यह सूचना देते हुए प्रसन्न एवं संतुष्ट हूं कि हिंदुस्तान को दो अक्तूबर 2019 को खुले में शौच करने से मुक्त घोषित किया जाएगा.

वित्त मंत्री ने किराये वाले मकानों के क्षेत्र में सुधार के लिए सरकार की प्रतिबद्धता जताते हुए बोला कि किराये वाले मकानों को प्रोत्साहन देने के लिए कई सुधार किए जायेंगे. उन्होंने बोला कि मौजूदा कानून बहुत ज्यादा पुराने हैं क्योंकि वे पट्टा देने वाले व पट्टा लेने वालों के संबंधों की समस्याओं का तरीका से निदान नहीं कर पाते. उन्होंने बोला कि विभिन्न श्रम कानूनों को आसान कर चार कानून संहिताएं तय की जाएंगी. इसका मकसद रिटर्न दाखिले व पंजीकरण का मानकीकरण करना व विवादों को घटना है.

महिला उद्मियों की चर्चा करते हुए वित्त मंत्री ने बोला कि प्रत्येक खुद सेवी समूह की प्रमाणित महिला मेम्बर का जन धन खाता होगा व उन्हें पांच हजार रूपये के ओवर ड्राफ्ट की सुविधा मिलेगी.