मोटर साइकिल के नंबर पर प्लेट पर बीजेपी के प्रतीक चिन्ह को बनवाना सब इंस्पेक्टर को पड़ा महंगा

मोटर साइकिल के नंबर पर प्लेट पर बीजेपी के प्रतीक चिन्ह को बनवाना यूपी पुलिस के एक सब इंस्पेक्टर के लिए महंगा साबित हो गया। दरअसल सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हुई जिसके बाद पुलिस अधिकारियों ने संज्ञान लिया और एसआई की पहचान कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी। पुलिस ने कहा कि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप में एफआईआर दर्ज किया गया है, साथ में एस-आई की मोटर साइकिल को भी जब्त कर लिया गया है।

जिला पुलिस प्रवक्ता आशीष द्विवेदी ने कहा कि ठाकुरगंज पुलिस स्टेशन में तैनात सब इंस्पेक्टर की पहचान अवनीश सिंह के रूप में की गई। उन्होंने कहा कि एसएसपी कलानिधि नैथानी ने मामले को गंभीरता से लिया है। उन्होंने कहा कि एसआई के खिलाफ आईपीसी की धारा 188 के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई, इसके बाद उसकी मोटरसाइकिल भी जब्त कर ली गई है।

बता दें कि नंबर प्लेट से छेड़छाड़ करना अपने आप में कानून का उल्लंघन है। क्योंकि परिवहन यातायात के नियम के अनुसार नंबर पर प्लेट पर नंबर के अलावा और कुछ लिखा होना नहीं चाहिए। ऐसा करना कानून का उल्लंघन और आरटीओ या फिर एआरटीओ इसके खिलाफ एक्शन भी ले सकता है। लेकिन आज के समय में नंबर प्लेट के साथ छेड़छाड़ करना एक फैशन हो गया है। लोग नंबर पर प्लेट पर अपनी जाति या फिर धर्म तक लिखवा देते हैं। कुछ तो ऐसे भी हैं जिनके प्लेट पर नंबर ही नहीं होता और उसकी जगह कुछ शब्द लिखे रहते हैं।