मुंबई के इस इलाके में फ़ैली दहशत, स्कूल-कॉलेज व दफ्तर जाना लोगो ने किया बंद

लगातार पांच दिनों से हो रही बारिश से देश की आर्थिक राजधानी मुंबई बेहाल है. मूसलाधार बारिश से मलाड़ में 13  पुणे में सात लोगों की मृत्यु हो गई है.

वहीं रेलवे  हवाई सेवा भी बुरी तरह से प्रभावित हुई है. मुंबई में भारी बारिश के चलते 54 उड़ानों का रूट बदला, आसपास के एयरपोर्टों की ओर भेजा गया है. मुंबई एयरपोर्ट के पीआरओ ने बताया है कि जयपुर-मुंबई फ्लाइट स्पाइसजेट SG-6237 सोमवार को मुंबई एयरपोर्ट पर उतरते समय ओवरशूट कर गया. हालांकि सभी यात्री सुरक्षित हैं, किसी के घायल होने की कोई सूचना नहीं है.

मौसम विभाग द्वारा मूसलाधार बारिश के पूर्वानुमान के बाद मुंबई में मंगलवार को सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया गया है. इसकी वजह से आज मुंबई में स्कूल, कॉलेज दफ्तर बंद है. इतना ही नहीं लोकल निकाय ने लोगों को घर से निकलने से मना किया है.

मुंबई नगरपालिका प्रमुख प्रवीण परदेशी ने एक छोटी अवधि में मुंबई में इतनी ज्यादा बारिश  इसकी वजह से बनी बाढ़ की हालत के लिए जलवायु बदलाव  भौगोलिक स्थिति को जिम्मेदार ठहराया है. इस वर्ष मानसून विलंब से आया जो कि पिछले 45 वर्ष में सबसे धीमा था.

सोमवार को भी बारिश से मुंबई रहा था बेहाल
सोमवार प्रातः काल माटुंगा, सायन, दादर, अंधेरी, कुर्ला, बांद्रा  चेंबूर इलाकों में जगह-जगह पानी भर गया है. इसके कारण रेलवे ने सोमवार को 13 लोकल ट्रेनों को रद्द कर दिया.उड़ानों पर भी प्रभाव पड़ा है. कई विमान आधे घंटे की देरी से टेकऑफ कर रहे हैं.
अधिकारियों ने बताया कि पालघर में ट्रैक पानी में डूब गया. पालघर में रविवार रात 361 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. कई सड़कें तालाब में तब्दील हो गई. दक्षिण मुंबई  बांद्रा-कुर्ला परिसर में वाहनों की गति कम रही. कुछ इलाकों में ट्रैफिक जाम लग गया. स्कूल-कॉलेज जाने वाले बच्चों, दफ्तर जाने वाले कर्मचारियों  कामगारों को इस वजह से बहुत ज्यादाकठिन झेलनी पड़ रही है. हालत यह है कि बारिश का पानी लोगों के घरों में घुस गया है. भारी बारिश को देखते हुए मुंबई में लोगों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं.बीएमसी कमिश्नर के मुताबिक बीते दो दिनों में ही 540 मिलीमीटर बारिश हुई है जो पिछले 10 वर्षों में सबसे ज़्यादा है.

एयरपोर्ट पर मछलियां 
भारी बारिश के बाद जुहू एयरपोर्ट के रनवे पर भी पानी भर गया. इस दौरान वहां रनवे के पास मछलियां तैरती दिखाई दीं. यहां कैटफिश मछलियों की भरमार देखकर बहुत से एयरपोर्ट ऑफिसर  पायलट दंग रह गए. रनवे पर उपस्थित इन मछलियों में से कुछ तो तीन फीट तक लंबी थीं.

और अधिक बरसेंगे बादल
भारतीय मौसम विभाग ने शहर में  अधिक बारिश का पूर्वानुमान लगाया है. मराठवाड़ा तथा विदर्भ के सूखे क्षेत्र में भी बारिश की आसार जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक, बीते 4 दिनों में यानी 30 जून तक मुंबई शहर (कोलाबा) में 540 मिमी, जबकि उपनगर में (सांताक्रुज) में 505 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई.