महिलाओं और लड़कियों को छेड़ने वाले मनचलों की अब खैर नहीं, अब आया रेड कार्ड जानिये क्या है ये

दिल्ली से सटे नोएडा में अब महिलाओं और लड़कियों को छेड़ने वाले मनचलों की अब खैर नहीं है। क्योंकि जिले की पुलिस ने एक अनूठी पहल की है। दरअसल, नोएडा पुलिस ने मजनुओं पर अंकुश लगाने के लिए सभी थानों में एंटी रोमियो टीम को तैनात कर रखा है। एंटी रोमियो स्क्वायड में महिला एवं पुरूष कांस्टेबल दोनों हैं।

इस काम को और प्रभावी बनाने के लिए पुलिस के आलाधिकारियों ने जनपद के समस्त थानों पर गठित एंटी रोमियो स्क्वाड की मीटिंग ली और उन्हें अपने काम में और तेजी लाने के लिए कहा गया है।

साथ ही नोएडा पुलिस अब इस मामले में नई पहल करने जा रही है, सार्वजनिक जगहों पर महिलाओं का उत्पीड़न करते पाए गए दोषियों को पहली चेतावनी के रूप में रेड कार्ड जारी करेगी। जिस किसी आरोपी के खिलाफ रेड कार्ड जारी होगा उसे पहली बार में चेतावनी देकर छोड़ दिया जाएगा। इसके बाद अगर वे ऐसी गतिविधि में लिप्त पाए जाते हैं तो उनके खिलाफ आपराधिक कार्रवाई शुरू की जाएगी।

इस पहल के तहत सभी टीमों को स्कूल कॉलेजों में जा कर वहां के प्रिंसिपल के माध्यम से फीडबैक फॉर्म को छात्राओं के बीच बांटकर उनके बहुमूल्य सुझाव लेंगे। कहा जा रहा है कि छात्राओं से मिले सुझावों की मदद से एंटी रोमियो स्क्वायड को कार्रवाई को प्रभावी बनाने में काफी मदद मिलेगी।

आपको बता दें कि जब 2017 में योगी आदित्यनाथ के पदभार ग्रहण करने के तुरंत बाद उत्तर प्रदेश में महिलाओं का पीछा करने वालों और छेड़खानी करने वालों पर लगाम लगाने के लिये एंटी रोमियो स्क्वायड गठित किए गए थे।