मध्य प्रदेश में चुनाव को लेकर जारी हुआ ताजा सर्वे

जयपुर। इस साल के अंत में पांच राज्यों में विधानसभा के चुनाव होने है और ये चुनाव लोकसभा के चुनाव से ठीक पहले है जिसके चलते इन चुनाव को आम चुनाव से पहले का सेमी फाइनल के रूप में देखा जा रहा है, इसलिए सभी दल इन चुनावों को जीतने में अपना पूरा जोर लगा रहे है.Image result for मध्य प्रदेश में चुनाव को लेकर जारी हुआ ताजा सर्वे

इस साल अंत में होने वाले चुनाव में मध्य प्रदेश भी शामिल है और इन चुनाव से पहले सभी दल के नेता के नेता मध्य प्रदेश में प्रचार प्रसार कर रहे है. वहीं अब चुनावों को लेकर लोगों का और दलों का रुख भी बदल गया है, क्यों की मायावती ने इन चुनावों में कांग्रेस के साथ जाने से मना कर दिया है. इस बात का नुकसान कांग्रेस को ही होने वाला है क्यों की अब दलित और पिछड़ी जाती के वोट अब दोनों पार्टी में विभाजित होगे.

आपको बता दे की मायावती की पार्टी बसपा मध्य प्रदेश में कोई ज्यादा सीट नहीं जीत पाती है लेकिन बसपा मध्य प्रदेश में वोट काटने का काम जरुर करती है. पिछले चुनाव में बसपा करीब 100 सीटों पर दुसरे नंबर पर डी और अगर वो कांग्रेस के साथ आ जाते तो उन सभी जगह कांग्रेस को फायदा हो सकता था.

अब आपको बता दे की हाल ही में मध्य प्रदेश को लेकर आए सर्वे कहते क्या है. मध्यप्रदेश में विधानसभा के कुल मिलाकर 230 सीटे है और जिनमें से पिछली बार भारतीय जनता पार्टी ने 165 सीटों पर कब्जा किया था जबकि कांग्रेस सरकार सिर्फ 58 सीटें ही जीत पाई थी. अबकी बार भी चुनावी सर्वे में कुछ ऐसी ही उम्मीद जताई जा रही है जहां भारतीय जनता पार्टी को 170 के आसपास सीटें मिलती हुई दिखाई दे रही है वहीं कांग्रेस को सिर्फ 55 सीटें मिलने की उम्मीद जताई जा रही है.