भारत के लिए अपने एयरस्पेस के दरवाज़े क्या हमेशा के लिये बंद करेगा पाक, इमरान ने बैठक में…

जम्मू-कश्मीर के मसले पर पाकिस्तान बौखलाया हुआ है. पाकिस्तानी सरकार और वहां के नेताओं की तरफ से लगातार भारत के साथ युद्ध की धमकियां दी जा रही हैं. इस सभी के बीच आज पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान कैबिनेट की बैठक कर रहे हैं. इस मीटिंग में इमरान खान की तरफ से भारत के लिए अपना एयरस्पेस बंद करने को लेकर फैसला हो सकता है.

बीते दिनों पाकिस्तान सरकार में मंत्री फवाद चौधरी ने ट्वीट कर कहा था कि पाकिस्तानी सरकार भारत के लिए एयरस्पेस को पूरी तरह से बंद करने पर विचार कर रही है. तभी से इस बात की अटकलें लगाई जा रही हैं, हालांकि बाद में विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा था कि अभी किसी तरह का फैसला नहीं लिया गया है.

अब जब इमरान खान मंगलवार को इस कैबिनेट बैठक को कर रहे हैं, तब इस मसले पर फैसला लिया जा सकता है. बता दें कि इससे पहले भी बालाकोट एयरस्ट्राइक के वक्त पाकिस्तान ने भारत के लिए अपना एयरस्पेस बंद किया था, तब कुछ दिनों के अंदर ही पाकिस्तान को 600 करोड़ रुपये से अधिक का घाटा हुआ था.

यही कारण है कि पाकिस्तान में ही कई तरह की आवाज़ें उठ रही हैं कि इमरान खान की सरकार को इस तरह का फैसला नहीं लेना चाहिए, क्योंकि इससे गिरती अर्थव्यवस्था पर और भी बोझ पड़ेगा. इमरान खान की कैबिनेट बैठक उस वक्त हो रही है, जब पाकिस्तान की ओर से रोजाना परमाणु युद्ध की धमकी दी जा रही है.

गौर करने वाली बात ये भी है कि पाकिस्तान लगातार परमाणु धमकी और एयरस्पेस बंद करने की धमकी देता है, लेकिन हाल ही में जब भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G-7 समिट में हिस्सा लेकर फ्रांस से वतन वापस लौट रहे थे तो वह पाकिस्तान के एयरस्पेस से ही गुजरे थे.

हालांकि, पाकिस्तान लगातार इन गीदड़भभकियों पर अपना रुख बदलता आया है. क्योंकि पहले इमरान खान की तरफ से कहा गया कि दोनों देशों के बीच के हालात परमाणु युद्ध की ओर धकेल सकते हैं, बाद में उन्होंने कहा कि पाकिस्तान कभी भी पहला अटैक नहीं करेगा.

फिर सोमवार रात को ही पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने ट्वीट कर कहा था कि इमरान खान के बयान को गलत तरीके से पेश किया गया है, परमाणु हमले की नीति पर पाकिस्तान ने अपना रुख नहीं बदला है.