भारत और चीन का विवाद सुलझाएगा ये देश, सेना के साथ पहुच रहे…, आज रात होगा…

र्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन के साथ चल रहे सैनिक विवाद के बीच भारत ने अपना रुख कड़ा कर लिया है। लद्दाख की अहम चोटियों समेत सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण अन्य स्थानों पर काबिज भारतीय सेना तब तक नहीं हटेगी जब तक चीन एलएसी से पीछे नहीं हटता है।

 

इसके साथ ही भारत की ओर से यह भी स्पष्ट कर दिया गया है कि चीन के साथ जारी मौजूदा विवाद को सुलझाने के लिए भारत की ओर से फिलहाल शीर्ष स्तर पर कूटनीतिक बातचीत की पहल नहीं की जाएगी। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारत चीन सीमा पर हालात को अभूतपूर्व बताया है।

श्री ट्रम्प ने इससे पहले मई में भी भारत और चीन के सीमा विवाद मुद्दे पर मध्यस्ता की बात की थी जिसे बाद में भारत ने ठुकरा दिया था। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने 10 सितंबर को लद्दाख क्षेत्र में चल रहे सीमा मुद्दों को हल करने के लिए शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक में अपने चीनी समकक्ष वांग यी से मुलाकात की। सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में भारत ने नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर उपकरणों से लैस चीनी सैनिकों की बड़े पैमाने पर इकTा होने पर चिता व्यक्त की।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरुवार को एक बार फिर से भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को सुलझाने में मदद करने की पेशकश की है।

श्री ट्रम्प ने व्हाइट हाउस में पत्रकारों से बातचीत में कहा,”यह मेरी जानकारी में है कि अब चीन और भारत को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मुझे उम्मीद है कि दोनों देश इस संकट से बाहर निकलने में सक्षम होंगे। अगर हम मदद कर सकते हैं, तो हम इसे करना पसंद करेंगे।”