भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच ने तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी को लेकर किया बड़ा खुलासा

भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी को लेकर बड़ा खुलासा किया है. उन्होंने बोला है कि जसप्रीत बुमराह की गति, एक्शन  सटीकता उन्हें खतरनाक गेंदबाज बनाती है. अरुण को हाल ही में दोबारा भारतीय टीम का गेंदबाजी कोच नियुक्त किया गया है. भारतीय टीम इस समय विंडीज दौरे पर है जहां वो शुक्रवार से दूसरे टेस्ट मैच का आगाज करेगी.

 

मैच से पहले अरुण ने संवाददाताओं से कहा, “हम गेंदबाजी को क्रियान्वान के लिहाज से देखते हैं न कि परिणाम के. विकेट परिणाम होते हैं. मैं कभी भी परिणाम की तरफ नहीं देखता. पहली पारी के बाद भी जब हमने बात की थी तो हमने क्रियान्वान के बारे में बात की थी. वह थोड़ी छोटी गेंदें फेंक रहे थे, उन्हें गेंद को आगे डालने की आवश्यकता थी.विकेटों पर सवाल नहीं था. बुमराह इस बात को अच्छे से जानते हैं.

उन्होंने कहा, “बुमराह बहुत ज्यादा योग्यता वाले गेंदबाज हैं. वह स्थिति को जानते हैं  वह बड़े शानदार ढंग से हर स्थिति के साथ ढल जाते हैं. अगर आप पहली पारी में डाली गेंदों की लैंग्थ  दूसरी पारी में डाली गई गेंदों की लैंग्थ देखेंगे तो आपको बहुत ज्यादा अंतर दिखेगा. वह दूसरी पारी में गेंद को आगे डाल रहे थे  इसलिए उन्हें मूवमेंट मिल रहा था.

कोच से जब पूछा गया कि ऐसी क्या वस्तु है जो बुमराह को खतरनाक गेंदबाज बनाती है तो कोच ने कहा, “वह लगातार 140 की गति से गेंदबाजी करते हैं  उनका एक्शन भी थोड़ी अजीब है. इसलिए बल्लेबाज को उन्हें पकड़ने में कठिनाई होती है. साथ ही वह बहुत ज्यादासटीकता के साथ गेंदबाजी करते हैं.

उन्होंने कहा, “बुमराह ने अपनी गेंदबाजी में कुछ भी परिवर्तन नहीं किया है. उन्होंने अपनी लैंग्थ बदली है  इसी ने उनकी गेंदबाजी को नए आयाम दिए हैं.

अरुण ने साथ ही कैप्टन विराट कोहली के खिलाड़ियों के कार्य के वजन को नियंत्रित करने की बात का समर्थन किया है.

अरुण ने कहा, “तेज गेंदबाजी बहुत ज्यादा कठिन वस्तु है. दुर्भाग्यवश इसमें गलती की संभावनाएं भी कम हैं. इस बात को जानते हुए हमने तेज गेंदबाजों का ख्याल रखना प्रारम्भ कर दिया है ताकि उनके कार्य पर नजर रखी जाए  यह सुनिश्चित किया जाए कि गेंदबाज तरोताजा रहें.