बालों को नर्म और रोम को खोलने के लिए नहाने के बाद करें शेविंग

जल्‍दी में रेजर से पैरों की शेविंग करना अच्‍छा नहीं होता। खासकर नहाने से पहले तो बिल्‍कुल भी नहीं। लेकिन अगर आप वास्‍तव में बहुत जल्‍दी में है, और शेविंग करना बहुत जरूरी है, तो बालों को नर्म और रोम को खोलने के लिए नहाने के बाद शेविंग करें।

गर्म पानी से शॉवर :-एक थके हुए दिन के बाद और सर्दियों के दौरान, एक लंबा गर्म स्‍नान दुनिया में सबसे अच्‍छी बात जैसा लगता है।लेकिन बहुत गर्म पानी त्‍वचा की समस्‍याएं जैसे एक्जिमा, त्‍वचा में रूखापन व खुजली कारण बन सकता है। इसलिए नहाने (या शॉवर) के दौरान त्‍वचा की सुरक्षित रखने के लिए गुनगुने पानी का उपयोग करें।

बिना सुलझायें बालों को धोना :-नहाने से पहले बालों को सुलझाना, बालों को टूटने से रोकता है। यह बाद में भी बालों की उलझन और क्षति से बचने में मदद करता है। अगर आपके बाल बहुत ज्‍यादा उलझते हैं, तो बालों को स्‍मूथ रखने के लिए कंडीशनिंग के बाद एक बड़े दांतों वाले कंघे का उपयोग करें।

तौलिये से तेजी से रगड़ना :-शरीर को सुखाने के लिए तौलिये का तेजी से इस्‍तेमाल बालों के रोम को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा, ज्‍यादा रगड़ने से रूखापन और खुजली जैसी त्‍वचा की समस्‍याएं भी हो सकती है। इसलिए जब भी संभव हो तो त्‍वचा को ऐसे ही सूखने दें और साथ ही बालों में भी तौलिये को ज्‍यादा देर लपेटने से बचें।