बहामास में लोगो के बीच दहशत का माहोल बना रहा चक्रवाती तूफान ‘डोरियन’, तबाही में पांच लोगो ने गवाई जान

चक्रवाती तूफान डोरियन कहर बरपा रहा है. डोरियन ने को कैरेबियाई देश बहामास में जमकर तबाही मचाई और पांच लोगों की जान ले ली. बहामास के प्रधानमंत्री ह्यूबर्ट मिनिस ने कहा कि अबाको द्वीप समूह में तूफान ने अभूतपूर्व तबाही मचाई. उन्होंने कहा कि अब हमारा ध्यान बचाव कार्य पर है.

सरकार ने कम से कम एक मौत की पुष्टि की. हालांकि बताया जा रहा है इसमें और लोगों की मौत हो सकती है. रॉयल बहामास पुलिस बल ने पुष्टि की है कि अबाको में पांच लोगों की मौत हुई है.

नॉर्थ अबाको के विदेश मंत्री डारेन हेनफील्ड ने कहा कि हमारे पास कई लोगों की मौत होने की रिपोर्ट है. हमारे पास शव देखे जाने की खबरें हैं. हम उन रिपोर्टों की पुष्टि नहीं कर सकते जब तक कि हम बाहर नहीं जाते हैं और खुद तलाश नहीं करते हैं. सबसे खतरनाक पांचवीं श्रेणी के इस तूफान की वजह से बहामास में हजारों घरों को नुकसान पहुंचा. अबाको द्वीप का एक हिस्सा जलमग्न है.

फ्लोरिडा की ओर बढ़ रहा

बताया जा रहा है कि तूफान अब अमेरिका के फ्लोरिडा की ओर बढ़ रहा है. तूफान को लेकर अनिश्चितता के बीच दक्षिण पूर्व अमेरिका के राज्यों फ्लोरिडा, जॉर्जिया और दक्षिण कैरोलिना ने तटीय इलाकों में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के आदेश दिए हैं. रविवार रात तक ही इसकी रफ्तार 295 किलोमीटर प्रतिघंटा थी.

डोरियन की सैटेलाइट से ली गई हैरतअंगेज तस्वीरें भी सामने आई. इसमें डोरियन अमेरिका के तट की ओर बढ़ता दिख रहा है. ये अटलांटिक का अब तक का दूसरा सबसे ताकतवर तूफान है.

अमेरिकी राष्ट्रीय मौसम सेवा ने कहा कि सोशल मीडिया पर जारी तस्वीर हवा और समुद्री लहरों से भारी तबाही इंगित कर रही है. मौसम सेवा ने 18 से 23 फुट ऊंची लहरें उठने की चेतावनी दी. मियामी स्थित राष्ट्रीय तूफान केंद्र (एनएचएसी) ने बताया कि करीब 220 मील प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं और तूफान के ग्रांड बहामास के ऊपर से गुजरने के दौरान कमजोर होने की कोई उम्मीद नहीं है.