बढती उम्र के साथ हड्डियों में दर्द की समस्या को ऐसे करे दूर…

उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमें कई बिमारियां लग जाती है. शरीर के जोड़ों में दर्द की परेशानी होने जैसी परेशानियां अक्सर हमारे दिमाग में घर कर जाती हैं. इसके अलावा एड़ी, कोहनी और रीढ़ की हड्डियों में भी दर्द की समस्या सुनने मिलती है.ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारे शरीर में कैल्शियम, विटामिन डी और आयरन की कमी हो जाती है. इसी वजह से हमारे शरीर की हड्डियां भी कमजोर पड़ जाती है.लेकिन इन समस्याओं से निजात पाने के लिए हमें खान-पान पर ध्यान देना जरुरी है. क्या करना हैं अपनी डाइट में शामिल आइए जानते हैं.

 

चूना को करें खाने में शामिल

जानकर हैरानी होगी ये उपाय आपको जोड़ों के दर्द के साथ-साथ रीढ़ और कोहनी के दर्द के साथ ही अर्थाराइटिस जैसी बीमारी से भी राहत दिलाएगा. आप एक गेहूं के दाने के बराबर चूना लें. इसे आप आधा कप दाल, दही, मठ्ठे या पानी के साथ मिलाकर पिएं. कुछ वक्त तक इसके इस्तेमाल से आपको दर्द से आराम मिलेगा. इसके इस्तेमाल के वक्त क्वांटिटी का पूरा ख्याल रखें. चूने की जितनी क्वांटिटी बताई गई है उतना ही रखें.

घरेलू उपाय

इसके अलावा आप चाहे तो मेथी दाने की भी मदद ले सकते हैं. इसके लिए हर रोज सोने से पहले एक छोटा चम्मच मेथी दाना एक कप पानी में भिगो दें. सुबह उठकर पानी छानकर मेथी दाने अलग कर लें. अब इन दोनों को अच्छी तरह चबा चबाकर खाएं. साथ ही इससे बने पेस्ट का भी इस्तेमाल करें. इसके दाने को पीसकर पेस्ट बना लें और दर्द वाले हिस्से पर इसे लेप की तरह लगाएं. सूखने पर इसे हटा लें. इसके अलावा रेग्युलर एक्सरसाइज भी करें.