बंद हुए चतुर्थ केदार रुद्रनाथ के कपाट

पंच केदारों में एक चतुर्थ केदार भगवान रुद्रनाथ के कपाट शीतकाल के लिए विधि विधान और मंत्रोच्चार के साथ बंद कर दिए गए । मंदिर कपाट बंद होने के साथ ही उत्सव डोली रूद्रनाथ से गोपेश्वर के लिए रवाना हो गर्इ है।  वहीं बद्रीनाथ धाम के कपाट बंद होने की तारीख आगामी दशहरा के दिन यानी 19 अक्तूबर को तय होगी। श्री बदरी – केदार मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डॉ हरीश गौड़ ने इस बारे में जानकारी दी। Image result for बंद हुए चतुर्थ केदार रुद्रनाथ के कपाट

बता दें कि रुद्रनाथ धाम भगवान शिव के परम धामों में से एक है। गर्मियों में 6 माह तक रुद्रनाथ के कपाट खुले रहते हैं, जबकि शीतकाल में बाबा गोपेश्वर स्थित गोपीनाथ मंदिर में दर्शन देते हैं। बुधवार को शीतकाल के लिए धाम के कपाट विधि विधान से बंद कर दिए हैं। इसके लिए धाम की फूलों से सजावट की गई थी। रुद्रनाथ धाम का पंचकेदारों में चौथा स्थान है। धामों को पंचकेदार कहा गया।

वहीं बदरी-केदार मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डॉ हरीश गौड़ ने जानकारी देते हुए कहा कि 19 अक्तूबर को दशहरा वाले दिन सुबह 11 बजे पंचांग गणनाके बाद बद्ररीनाथ मंदिर के कपाट बंद किए जाने की तिथि को तय किया जाएगा।