फ्यूल की बचत के साथ अपनी बाइक की माइलेज को बढ़ने के लिये अपनाए यह टिप्स

अगर आप अपनी बाइक की कम माइलेज से परेशान  चाहते हैं कि ज्यादा माइलेज, तो यहां हम आपको सात ऐसे महत्वपूर्ण  सरल टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आपकी बाइक फ्यूल की बचत करेगी.  आपको मिलेगी ज्यादा माइलेज.
बार-बार क्लच का प्रयोग न करें
ड्राइव करते समय क्लच न दबायें, अक्सर देखने में आता है कि लोग हाफ क्लच दबाकर बाइक चलाते हैं जिससे माइलेज पर तो प्रभाव पड़ता ही है साथ ही इससे इंजन को भी नुकसान होता है. इतना ही नहीं अगर क्लच टाईट होने लगे तो उसे तुरंत अच्छा करवा लीजिये अन्यथा क्लच प्लेट्स बेकार होने के सारे चांस हैं.
जब बाइक हाई स्पीड यानी टॉप गियर में हो तो उस समय लो गियर का प्रयोग बिलकुल न करें इससे इंजन पर प्रभाव पड़ता है  फ्यूल की खपत बढ़ जाती है.
अक्सर लोग इंजन को आगे  साइड से किसी वस्तु से कवर कर लेते हैं यह सोचकर कि इंजन गंदा नहीं होगा, जबकि यह बिलकुल गलत है, ऐसा करने से इंजन को ठंडा होने में परेशानीहोती है क्योकिं उसे बाहर की हवा नहीं मिल पाती  इंजन का तापमान बढ़ जाता है. ऐसे में न सिर्फ इंजन को नुकसान है बल्कि इससे फ्यूल की खपत बढ़ जाती है.
गाड़ी चलाते समय ब्रेक पेडल को दबाकर न रखें. इससे टायर्स ब्रेक मोड में चले जाते हैं जिसकी वजह से इंजन को आगे बढ़ने के लिए ज्यादा फोर्स की आवश्यकता पड़ती है.  जब ऐसा होता है तो फ्यूल की खपत अपने आप ही बढ़ जाती है.