पीएम मोदी ने दक्षिण कोरिया में किया पुलवामा का जिक्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण कोरिया के दो दिवसीय दौरे पर हैं, जिसका आज (शुक्रवार) अंतिम दिन है। शुक्रवार को उन्‍होंने दक्षिण कोरिया की नेशनल सेमिटेरी (National Cemetery) में दिवंगत सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। इससे पहले प्रधानमंत्री का यहां ‘ब्‍ल्‍यू हाउस’ में औपचारिक स्‍वागत किया गया, जहां दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जे-इन और प्रथम महिला किम जुंग-सूक भी मौजूद थीं।

यहां उल्‍लेखनीय है कि ‘ब्‍ल्‍यू हाउस’ दक्षिण कोरिया में राष्‍ट्रपति का आधिकारिक आवास है, जहां उनका कार्यकारी दफ्तर भी होता है। पीएम मोदी को शुक्रवार को ही सियोल शांति पुरस्‍कार प्रदान किया जाएगा, जिसका ऐलान सियोल शांति पुरस्‍कार फाउंडेशन ने अक्‍टूबर 2018 में किया था। पीएम मोदी ने इसे देश की 130 करोड़ जनता और दुनिया के विभिन्‍न देशों में रहने वाले भारत के करीब तीन करोड़ लोगों का सम्‍मान बताया है।

सियोल में प्रधानमंत्री मोदी ने पुलवामा हमले का भी जिक्र किया और इस पर संवेदना व्यक्त करने और आतंकवाद के खिलाफ सहयोग के लिए दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति का आभार जताया। दोनों देशों के बीच रक्षा क्षेत्र में एक MoU पर भी हस्‍ताक्षर हुआ है, जिसका उल्‍लेख करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इससे आतंकवाद के खिलाफ दोनों देशों का एजेंडा और मजबूत होगा। उन्‍होंने कहा कि दक्षिण कोरिया के साथ भारत की बढ़ती साझेदारी का महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा रक्षा क्षेत्र है।

अपने दो दिवसीय दौरे के आखिरी दिन पीएम मोदी ने दक्षिण कोरिया की नेशनल सेमिटेरी पहुंच दिवंगत सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की, जहां करीब 1,65,000 सैनिकों के अवशेष दफन हैं। इनमें कोरियाई स्‍वतंत्रता संग्राम, कोरियाई युद्ध और वियतनाम युद्ध में शहीद होने वाले दक्षिण कोरिया के जवान भी शामिल हैं। इसका निर्माण 1956 में कराया गया था।

पीएम मोदी दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति के निमंत्रण पर यहां पहुंचे हैं और 2015 के बाद यह कोरियाई प्रायद्वीप के इस देश का उनका दूसरा दौरा है। अपने दौरे के पहले दिन गुरुवार को पीएम मोदी ने सियोल की प्रतिष्ठित योनसेई यूनिवर्सिटी में राष्‍ट्रपति महात्‍मा गांधी की आवक्ष प्रतिमा अनावरण किया थ। इस मौके पर दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जे-इन और संयुक्‍त राष्‍ट्र के पूर्व महासचिव बान की-मून भी मौजूद थे।