पीएम मोदी चुनाव जीतने के बाद इन विदेशी नेताओ से करेंगे मुलाकात, जानिए ये है वजह

चुनाव नतीजे आने के बाद दोबारा सत्ता संभालने वाले पीएम नरेंद्र मोदी अपनी पहली बड़ी अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के तहत शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन समिट (एससीओ) में भागलेंगे.
इसके लिए वह 14-15 जून को किर्गिस्तान जाएंगे. इस सम्मेलन में वह चाइना के राष्ट्रपति शी जिनपिंग  रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्वीपक्षीय मीटिंग करेंगे.इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए पाक के पीएम इमरान खान भी आएंगे. हालांकि आधिकारिक सूत्रों का बोलना है कि अभी तक पीएम का खान के साथ मुलाकात का कोई इरादा नहीं है.

पाकिस्तान से द्वीपक्षीय बातचीत का कोई प्रोग्राम नहीं

एक ऑफिसर ने कहा, ‘मीडिया में आ रही रिपोर्ट्स जिसमें बोला गया है कि हिंदुस्तान  पाक के बीच मुलाकात होगी वह पूरी तरह से काल्पनिक है.‘ दूसरे कार्यकाल की शपथ लेने के बाद वैश्विक नेताओं के साथ पीएम की यह पहली मुलाकात होगी. आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस बात की आसार से मना नहीं किया जा सकता कि दोनों नेताओं के बीच अनौपचारिक मुलाकात हो सकती है लेकिन द्वीपक्षीय मीटिंग का कोई प्रोग्राम तय नहीं है.

मोदी ने इमरान से अब तक नहीं की मुलाकात

पिछले वर्ष अगस्त में इमराम खान को पाक की जनता ने सत्ता की चाबी सौंपी थी. इसके बाद कई बार उन्होंने पीएम मोदी से मुलाकात करने की ख़्वाहिश जाहिर की. मगर जनवरी 2016 में हुए पठानकोट एयरबेस हमले के बाद से हिंदुस्तान  पाक के बीच आधिकारिक वार्ता बंद है. हिंदुस्तान का साफ बोलना है कि आतंकवाद  बातचीत साथ-साथ नहीं हो सकती हैं. वार्ता के लिए पाक को आतंक का साथ छोड़ना पड़ेगा.

2017 के एससीओ सम्मेलन में मिले थे मोदी  नवाज

भारत  पाक के प्रधानमंत्रियों के बीच 2017 में कजाकिस्तान के अस्ताना में एससीओ समिट के दौरान मुलाकात हुई थी. हालांकि इसके बारे में अधिकारियों का बोलना था कि यह आधिकारिक वार्ता नहीं थी. मोदी ने नवाज शरीफ के स्वास्थ्य के बारे में पूछा था. 2016 में शरीफ की दिल की सर्जरी हुई थी.

सितंबर में होगी ट्रंप से मुलाकात, हिंदुस्तान आएंगे जिनपिंग

सितंबर  अक्तूबर में मोदी चाइना  अमेरीका के नेताओं से मुलाकात करेंगे. जिसमें व्यापार, सुरक्षा जैसे मसलों पर वार्ता होगी. सितंबर में मोदी अमेरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ द्वीपक्षीय मीटिंग करेंगे. वहीं 11 अक्तूबर को शी जिनपिंग अनौपचारिक मुलाकात के लिए हिंदुस्तान आएंगे. इससे पहले पिछले वर्ष पीएम मोदी अनौपचारिक मुलाकात के लिए वुहान गए थे.