पाक के पूर्व राष्ट्रपति को पुलिस ने किया गिरफ्तार, जानिए ये है वजह

जेल में बंद पाक के पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी सोमवार (एक जुलाई, 2019) को मनी लॉन्ड्रिंग के मुद्दे में अरैस्ट कर लिए गए.

नेशनल एकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (नैब) ने उन्हें पार्क लेन संपत्ति मुद्दे को लेकर पकड़ा है. ‘एआरवाई न्यूज’ के हवाले से खबर एजेंसी एएनआई ने बताया कि आरोप है कि जरदारी पार्क लेन संपत्ति में शेयरधारक के तौर पर पैरेथॉन नाम से फर्जी कंपनी चला रहे थे.

जरदारी  उनकी बहन फरयाल तालपुर लाखों डॉलर के मनी लॉन्ड्रिंग मुद्दे में दो जुलाई तक नैब की हिरासत में हैं. ‘पीटीआई-भाषा’ की एक रिपोर्ट में नैब के हवाले से बोला गया कि दोनों ने कथित फर्जी बैंक खातों के जरिए से 15 करोड़ रुपए का लेन-देन किया था.

नैब जांचर्किमयों का मानना है कि मंगलवार (दो जुलाई) को समाप्त होने वाली जरदारी की हिरासत न्यायालय ने नहीं बढ़ाई तो उन्हें दूसरे विकल्प की आवश्यकता होगी  नैब की हिरासत में रखने के लिए पार्क लेन मुद्दे में गिरफ्तारी वारंट का प्रयोग कर सकते हैं.

विपक्षी पाक पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के सह अध्यक्ष  देश की पहली महिला पीएम बेनजीर भुट्टो के पति जरदारी (63) को इस बार पार्क लेन मुद्दे में हिरासत में लिया गया है जो लंदन में कथित संपत्तियों से जुड़ा है. जरदारी, 2007 में भुट्टो की मर्डर के बाद पीपीपी के सह अध्यक्ष बने थे. इस्लामाबाद हाई कोर्ट से अपना अंतरिम जमानत आवेदन वापस लेने के बाद उनकी गिरफ्तारी हुई है.

जरदारी ने बोला कि उन्होंने अपनी अर्जी इसलिए वापस ले ली क्योंकि यदि उन्हें जमानत मिल जाती तो एनएबी उन पर  फर्जी मुद्दे लाद देती.