पाकिस्तान सरकार ने भारत के इस प्रांत पर लगाये ये सभी प्रतिबंध

पाकिस्तान सरकार ने पंजाब प्रांत में 53 संगठनों पर प्रतिबंध लगाया है. कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चौतरफा घिरे पाकिस्तान सरकार ने पंजाब प्रांत में आतंकी संगठनों का समर्थन करने के आरोप में यह कार्रवाई की है.

स्थानीय रिपोर्ट के मुताबिक रविवार को पाकिस्तान के पंजाब में आतंकियों की मदद करने के आरोप में 53 संगठनों पर रोक लगाई गई है. पाकिस्तान सरकार का कहना है कि वह अपनी जमीन का इस्तेमाल किसी भी देश के खिलाफ आतंकवादी गतिविधियों के लिए नहीं होने देगा.

भारत ने बुधवार को पाकिस्तान को एक डोजियर सौंपा था, जिसमें पुलवामा हमले में जैश-ए-मोहम्मद के शामिल होने और पाकिस्तान में इस आतंकी संगठन के ठिकाने होने की जानकारी दी गई थी.

जैश- ए-मोहम्मद संयुक्त राष्ट्र से प्रतिबंधित आतंकी संगठन है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि भारत ने अपना डोजियर सौंपा है, यदि भारत इस पर बात करना चाहता है तो हम इसके लिए तैयार हैं.

उन्होंने कहा कि देश में नई सोच और नए रुख वाली सरकार है और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की नीतियां बिल्कुल साफ हैं. बता दे कि कुरैशी ने शनिवार को दावा किया था कि उनका देश अपनी जमीन को भारत सहित किसी भी देश के खिलाफ आतंकवाद के लिए इस्तेमाल नहीं होने देगा.

उन्होंने कहा था कि जैश-ए-मोहम्मद आतंकी संगठन के बहावलपुर स्थित मुख्यालय को सरकार ने अपने कब्जे में ले लिया है. पाकिस्तान शांति चाहता है. इमरान खान ने कहा था कि दहशतगर्दी के लिए हम अपनी जमीन का इस्तेमाल नहीं चाहते हैं. पुलवामा में जो हुआ वो अफसोसजनक है.

पाकिस्तान ने आतंकी संगठनों की मदद के मामले में ऐसे वक्त में रोक लगाने का फैसला किया है, जब पुलवामा में 14 फरवरी को हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे. हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान समर्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी.