पश्चिम बंगाल में हिंसा के बाद ममता बनर्जी ने किया ये…

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में मंगलवार को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो के दौरान जमकर बवाल हुआ. तृणमूल कांग्रेस पार्टी विद्यार्थीपरिषद  बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झड़प  आगजनी के बाद पुलिस ने लाठीचार्ज किया, जिसमें कई बीजेपी कार्यकर्ताओं को गंभीर चोटें आईं हैं.आरोप है कि वामपंथी  तृणमूल कांग्रेस पार्टी विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने शाह के काफिले पर पथराव किया, जिससे भाजपाई भड़क गए  स्थिति बेकाबू हो गई.

2-

दिल्ली-एनसीआर में बुधवार प्रातः काल हुई तेज हवाओं के साथ हुई बारिश ने दिल्लीवालों को चिलचिलाती गर्मी से राहत दी है. मौसम के आकस्मित करवट लेने से प्रातः काल स्कूल  दफ्तर जाने वाले लोगों को थोड़ी कठिनाई हुई. मौसम विभाग के अनुसार, तीन दिनों तक दिन के भिन्न-भिन्न समय में हल्की बारिश हो सकती है. इससे तापमान में ज्यादा इजाफा नहीं होगा  लोगों को गर्मी से राहत मिलगी रहेगी. बुधवार, गुरुवार  शुक्रवार को अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है.

3-

उम्मीदवारों की आपराधिक पृष्ठभूमि के बारे में अखबार, टीवी  रेडियो में तीन बार प्रचार करने के आदेश देने के बाद निर्वाचन आयोग ने राजनैतिक दलों कोआदेश दिया है वे इस मद में किए गए खर्च को चुनाव खर्च के स्टेटमेंट में भी दर्शाएंगे.

4-

एमपी बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट की डेट  टाइम घोषित हो गया है. मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंड्री शिक्षा (MPBSE) कक्षा 10वीं  12वीं का इम्तिहान परिणाम आज घोषित किया जाएगा. एमपीबीएसई 10वीं 12वीं इम्तिहान परिणाम का ऐलान प्रातः काल 11 बजे किया जाएगा. 10वीं  12वीं का रिजल्ट एक ही दिन एक ही समय घोषित किया जाएगा. रिजल्ट की घोषणा के साथ 10वीं  12वीं के साढ़े 18 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों का इंतजार समाप्त हो जाएगा. रिपोट्स के मुताबिक 5 मई तक सभी केंद्रों पर भेजी गई उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन का काम पूरा हो गया था. MP Board Class 10th के एग्जाम 1 मार्च से 27 मार्च तक चले थे जबकि MP Board Class 12th के एग्जाम 2 मार्च से 2 अप्रैल तक चले थे.

5-

 

90 के दशक में करोड़ों दिलों पर राज करने वाली धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित आज अपना 52 की वर्ष की हो गई हैं. 52 वर्ष की आयु में भी लोग माधुरी दीक्षित की खूबसूरती के लोग कायल हैं. आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि बॉलीवुड में अलग छाप छोड़ चुकी माधुरी दीक्षित असल में एक्टर नहीं बल्कि माइक्रोबायोलॉजिस्ट या पैथालॉजिस्ट बनना चाहती थीं. माधुरी चिकित्सक तो नहीं बन सकी लेकिन उन्होंने चिकित्सक से विवाह करके खुद को इस फील्ड से जोड़ दिया.

6-

उत्तर प्रदेश के वाराणसी संसदीय क्षेत्र में 19 मई को होने वाले मतदान के मद्देनजर प्रमुख पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशियों के लिए चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी है. कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा सातवें चरण में यूपी की सबसे हाईप्रोफाइल सीट वाराणसी में आज रोड शो करेंगी. पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में आज प्रियंका गांधी पार्टी के प्रत्याशी अजय राय के लिए चुनाव प्रचार करेंगी  लोगों से समर्थन मांगेंगी. प्रियंका गांधी आज करीब 5 बजे लंका स्थित मालवीय प्रतिमा से इस रोड शो की आरंभ करेंगी  उनका यह रोड शो काशी विश्वनाथ मंदिर तक जाएगा.

7-

श्रीलंका में ईस्टर पर हुए आतंकवादी हमले के बाद देश में भड़की सांप्रदायिक हिंसा मंगलवार को भी जारी रही. हिंसा के दौरान सोमवार रात को पहली मृत्यु हुई.इसके बाद लगातार दूसरे दिन भी देशभर में कर्फ्यू की घोषणा कर दी गई. वहीं देश के जिन हिस्सों में हिंसा भड़की है (उत्तर पश्चिमी प्रांत) वहां अनिश्चितकाल के लिए कर्फ्यू लगा दिया गया है. पुलिस ने 22 लोगों को हिरासत में लिया है.

8-

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण से पहले क्षेत्रीय दलों की ताकत को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं. माना जा रहा है कि क्षेत्रीय दल अपने सूबों में बड़ी ताकत बनकर उभरे तो उनके बीच अप्रत्याशित जुगलबंदी देखने को मिल सकती है.

9-

नगर निकाय की ओर से संचालित अस्पताल में एक 37 वर्षीय महिला से बलात्कार का मुद्दा प्रकाश में आया है. आरोपी युवक को हिरासत में लिया गया है.आरोपी ने शुल्क रियायत फॉर्म भरने में मदद करने के बहाने महिला के साथ हवस की.

10-

थानागाजी में सामूहिक बलात्कार और मुद्दा पंजीकृत होने में देरी को लेकर प्रदेश सरकार पर निशाना साधते हुए बीजेपी के वरिष्ठ नेता प्रकाश जावड़ेकर नेसीएम अशोक गहलोत से इस्तीफे की मांग की है. यहां पार्टी मुख्यालय में संवाददाताओं से वार्ता में जावड़ेकर ने कहा, ‘मूल सवाल है कि इतनी बड़ी घटना इतने दिन छुपाकर रखी गई  किसके आदेश पर छुपाकर रखी गई? जो बात पुलिस अधीक्षक को पता है वह गृहमंत्रालय और गृहमंत्री को पता नहीं होगी? यह हो नहीं सकता. अपराध होने के बाद छह दिन, चुनाव समाप्त होने तक मुद्दे को रोकने का कार्य किसने किया?’  उन्होंने कहा, ‘गहलोत जी का एक मशहूर वाक्य है कि हर गलती मूल्य मांगती है गहलोतजी यह भयंकर क्राइम है  आपको त्याग पत्र देना ही पड़ेगा.