पछवादून क्षेत्र में बच्चा चोर समझकर किसी को भी पीट दिए जाने की घटनाएं बढ़ी

इन दिनों पछवादून में बच्चा चोर गिरोह के सक्रिय होने की अफवाह जोरों पर है। अफवाह का भय दिलों-दिमाग पर इस हद तक हावी हो चुका है कि कई गांवों में लोग रातभर जागकर पहरा दे रहे हैं और गली मोहल्लों में बच्चा चोर की तलाश रहे हैं। हालांकि अभी तक बच्चा चोरी होने की कोई भी वारदात सामने नहीं आई है। उधर, एसपी देहात ने लोगों को ऐसी अफवाहों से बचने की सलाह दी है।

दरअसल, पछवादून के ग्राम बरोटीवाला, ढकरानी, कुंजाग्रांट, मटक माजरी, कुल्हाल, तिमली, धर्मावाला, ढालीपुर, सहसपुर, सेलाकुई, खुशहालपुर आदि काफी गांवों में दिन रात बच्चा चोर गिरोह के सक्रिय होने की अफवाहें जोरों पर चल रही हैं। ग्राम ढकरानी, बरोटीवाला, सीएचसी विकासनगर और कुंजाग्रांट में लोगों के बच्चा चोरी के शक में शोर मचाने की घटनाएं सामने आ चुकी हैं। ऐसे में बच्चा चोरी के शक में मॉब लिंचिंग जैसी घटना सामने आने संभावना भी प्रबल हो रही है।

बच्चा चोर समझकर कर रहे पिटाई

पछवादून क्षेत्र में बच्चा चोर समझकर किसी को भी पीट दिए जाने की घटनाएं बढ़ गयी है। अगर पुलिस ने समय रहते अफवाहों को हवा देने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर विराम न लगाया तो किसी भी दिन बड़ी घटना घट सकती है। रविवार को सीएचसी में एक युवक को बच्चा चोर समझकर लोगों ने घेर लिया। गनीमत ये रही कि इस बीच पुलिस वहां आ गई। इसी तरह से रेहडापुर छरबा में लोगों ने मानसिक रूप से विक्षिप्त को बच्चा चोर समझ कर पीट डाला। सोमवार को जाटोवाला के पास एक युवक को बच्चा चोर समझकर उसके साथ अभद्रता की गई। दो दिन पहले ढकरानी आई स्कूटी सवार दो युवतियों को बच्चा चोर समझकर लोगों ने दौड़ा लिया, जबकि युवतियां बच्चा चोर न होकर किसी काम से गांव में आई थी। उधर, पुलिस ने लोगों को साफतौर पर चेताते हुए कहा कि किसी भी व्यक्ति को कानून हाथ में लेने की इजाजत नहीं है।

सोशल साइट्स से मिल रहा अफवाहों को बल

फेसबुक, व्हाट्सएप जैसे तमाम सोशल साइट्स पर फैलाए जा रहे झूठे संदेश इन अफवाहों को बल दे रहे हैं। कई पोस्ट में तो महिलाओं, साधु, भिखारी व कार-ट्रक आदि वाहनों में भरे बच्चों को दिखाया जा रहा है और पोस्ट में लिखा जा रहा है कि ये सब बच्चा चोर हैं जो इस प्रकार से बच्चों को उठाकर ले जा रहे हैं।

कुल्हाल के पूर्व ग्राम प्रधान मौहम्मद सलीम, कुंजाग्रांट के पूर्व प्रधान मौहम्मद आरिफ, मौहम्मद गालिब, ढकरानी के पूर्व प्रधान सूफी शरीफ, मौहम्मद असद, कुर्बान अली, हरबर्टपुर के के पूर्व सभासद फुरकान अली, जस्सोवाला निवासी गुलफाम जान, पूर्व जिला पंचायत सदस्य इसबदीन माटू, पूर्व उप प्रमुख मौहम्मद खालिद गुड्डु का कहना है कि अफवाह से ग्रामीणों के बीच बने भय के इस वातावरण को समाप्त करने के लिए वे सभी अपने-अपने गांवों में जागरूकता अभियान चलाएंगे, जिससे ग्रामीणों में अफवाहों का डर कम हो सके।

एसपी देहात पदमेंद्र डोभाल का कहना है कि पछवादून में बच्चा चोर गिरोह सक्रिय होने की चल रही अफवाहों पर पुलिस प्रशासन की नजर बनी हुई है। अभी तक पछवादून में ऐसी कोई घटना सामने नहीं आई है इस मामले में सिर्फ अफवाह ही चल रही है। इस प्रकार की अफवाह फैलाने वालों को चिह्नित किया जा रहा है, साथ ही सोशल साइटस पर चल रहे मैसेज पर नजर रखी जाएगी। पुलिस अफवाह फैलाने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी। आम लोगों को यह सलाह है कि इस प्रकार की कोई संदिग्ध गतिविधि या व्यक्ति नजर आता है, तो वे तुरंत पुलिस से संपर्क करें, किसी अंजान व्यक्ति के साथ मारपीट करने आदि की घटनाओं से बचें। कानून को किसी भी स्थिति में हाथ में न लें।