नींबू और टमाटर हटाये ब्‍लैकहेड्स ये है आसान से टिप्स

चेहरे पर पड़े काले दाग महिलाओं की खूबसूरती को खराब कर देते हैं। जिन लोगों की स्किन बहुत ज्यादा ऑयली होती है उनको इस मौसम में अक्सर ब्लैकहेड्स हो जाते हैं। इसने छुटकारा पाने के लिए और खोई खूबसूरती को वापिस पाने के लिए महिलाएं नोज स्ट्रिप्स का इस्तेमाल करती हैं। ब्लैकहेड्स ज्यादातर नाक, ठुड्डी पर निकलते हैं, जो देखने में बहुत ही गंदे लगते हैं। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर ब्लैकहेड्स की समस्या को हफ्ते भर में दूर किया जा सकता है। आइए जानिए ऐसे ही कुछ आसान नुस्खों के बारे में।

Related image

ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडे में 2 चम्मच पानी मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं। अब इसको सुखने दें। जब बेकिंग सोड़ा पूरा तरह से सुख जाए तो गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल करने से ब्लैक हैड्स निकल जाएंगे। टमाटर में प्राकृतिक एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो ब्लैकहेड्स को खत्म करने के काम आता है। 1 टमाटर लें इसको अच्छे से पीस कर रात को सोने से पहले ब्लैकहेड्स पर लगाएं। रात भर इसको एेसा ही रहने दें। सुबह उठकर साफ पानी से चेहरे धो लें। एक कटोरी में एक चम्‍मच बेसन, दो चम्‍मच दूध और एक चम्‍मच नमक मिक्‍स करें। इस पेस्‍ट को गाढा बनाएं और नाक के ब्‍लैकहेड पर लगाएं। 15 मिनट के बाद इसे रगड़ कर साफ कर दें। इससे लगाने से ब्‍लैकहेड्स तो साफ होंगे ही साथ में चेहरा भी ग्‍लो करेगा।

नींबू ब्लैकहेड्स को खत्म करने के लिए औषधी की तरह काम करता है। 1 कटोरे में नीबू का रस और नमक का मिश्रण बनाएं। इसको अब 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। अब गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

हफ्ते भर इस मिश्रण का उपयोग करने से ब्लैकहैड्स खत्म होने लगेंगे।टूथपेस्ट को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर 25 मिनट लगाने के बाद चेहरे को गुनगुुने पानी से धो लें।टूथपेस्ट को हफ्ते में 2 बार चेहरे पर लगाने से ब्लैकहेड्स की समस्या दूर होगी। ब्‍लैकहेड्स वाली जगह को नमक वाले पानी से मसाज करें अौर 15 मिनट बाद उस पर गाढी दही लगा कर हल्‍के हाथों से रगड़ें। इससे आपके चेहरे पर पैदा होनी वाली जलन दूर हो जाएगी।