धोनी व कोहली की कप्तानी में क्या है फर्क

वेस्टइंडीज के विरूद्ध दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मैच शुक्रवार से प्रारम्भ होगा. यह मैच भारतीय क्रिकेट टीम के कैप्टन विराट कोहली के लिए खासा यादगार  जरूरी रहने वाला है.

विराट इस मैच को अगर जीत लेते हैं तो वे भारतीय टेस्ट क्रिकेट इतिहास के सबसे पासकैप्टन बन जाएंगे. विराट कोहली अपनी कप्तानी में अब तक भारतीय टीम को 27 टेस्ट मैचों में जीत दिलवा चुके हैं.

भारत के लिए इतने ही मैच महेंद्र सिंह धोनी ने भी जीते हैं. अब अगर विराट अपनी कप्तानी में हिंदुस्तान को वेस्टइंडीज के विरूद्ध जीत दिलवा देते हैं तो वे 28 टेस्ट जीत के साथ हिंदुस्तान के सबसे पास टेस्ट कैप्टन बन जाएंगे.

धोनी  कोहली की कप्तानी में क्या है फर्क

टेस्ट मैचों में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी जीत का फीसदी 45 का है, वहीं विराट कोहली 55.31 के दमदार फीसदी के साथ उनसे बहुत ज्यादा आगे हैं.इसके अतिरिक्त धोनी ने 27 मैचों में टीम को जीत दिलाई तो वहीं 18 मैचों में उन्हें पराजय का सामना करना पड़ा. 15 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए.वहीं विराट कोहली 47 मैचों में टीम की कप्तानी करते हुए 27 में टीम को जीत दिला चुके हैं. 10 मैचों में उन्हें पराजय का मुंह देखना पड़ा तो वहीं 10 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए.इससे पूर्व हिंदुस्तान ने वेस्टइंडीज को एंटीगा में खेले गए सीरीज के पहले मैच में 318 रनों के विशाल अंतर से हराया था. भारतीय क्रिकेट टीम सीरीज में 1-0 आगे है  सीरीज 2-0 से क्लीन स्वीप करना चाहेगी.