देशभर में आज भी डॉक्टरों की हड़ताल, ममता को दिया 48 घंटे का टाइम

पश्चिम बंगाल (West Bengal) के कोलकाता स्थित नील रतन सरकार अस्पताल (एनआरएस) में सोमवार रात डॉक्टरों से हुई हाथापाई के विरूद्ध प्रारम्भ हुआ विरोध प्रदर्शन सारे देश में फैल गया है.

पश्चिम बंगाल में डॉक्टरों की हड़ताल आज भी जारी है. डॉक्टरों से हाथापाई के बादप्रारम्भ हुई हड़ताल का प्रभाव बंगाल से लेकर दिल्ली तक देखने को मिल रहा है.

देश के 19 से ज्यादा राज्यों के डॉक्टरों ने हड़ताल का खुलकर समर्थन किया है. वहीं, दिल्ली में आज भी AIIMS समेत 18 से ज्यादा बड़े अस्पतालों के लगभग 10 हजार डॉक्टरों ने हड़ताल का एलान किया है. वहीं भारतीय मेडिकल एसोसिएशन ने सोमवार को डॉक्टरों से राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है.

एम्स के रेजिडेंट डॉक्टरों का ममता सरकार को 48 घंटे का अल्टीमेटम

उधर, एम्स के रेजिडेंट डॉक्टरों एसोसिएशन ने ममता सरकार को दिया 48 घंटा का अल्टीमेटम दिया है. उन्होंने बोला कि बोला मांगें पूरी नहीं होने पर एम्स में करेंगे अनिश्चितकालीन हड़ताल की जाएगी.

300 डॉक्टरों ने सेवा से दिया इस्तीफा

पश्चिम बंगाल में एनआरएस मेडिकल कॉलेज  अस्पताल में हिंसा के विरूद्ध जारी डॉक्टरों के आंदोलन के बीच प्रदेश के विभिन्न सरकारी अस्पतालों के करीब 300 डॉक्टर्स ने सेवा से त्याग पत्र दे दिया है. कोलकाता के एसएसकेएम अस्पताल के 175 डॉक्टरों ने सामूहिक रूप से त्याग पत्र दिया है.

17 जून को डॉक्टरों की देशव्यापी हड़ताल

इंडियन मेडिकल ऐसोसिएशन ने पश्चिम बंगाल में आंदोलनरत डॉक्टरों के प्रति एकजुटता जताते हुये शुक्रवार से तीन दिन के राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शन के साथ सोमवार 17 जून को हड़ताल का आह्वान किया है. आईएमए ने चिकित्सा सेवा कार्यकर्ताओं के विरूद्ध हिंसा पर नियंत्रण के लिए एक केंद्रीय कानून बनाने की मांग से आगे जाते हुए बोला कि इस कानून का उल्लंघन करने वालों को सात वर्ष की सजा का प्रावधान होना चाहिए.

कई राज्यों के चिकित्सक समर्थन में उतरे

बंगाल के डॉक्टरों के समर्थन में देश के कई राज्यों के डॉक्टरों ने शुक्रवार को विरोध प्रदर्शन किया. डॉक्टरों के संगठनों ने आईएमए के आह्वान पर काला बिल्ला लगाकर कार्य किया  कहीं-कहीं प्रदर्शन भी किया. झारखंड में जमशेदपुर  धनबाद में डॉक्टरों ने विरोध प्रदर्शन किया. जमशेदपुर में सरकारी चिकित्सकों ने भी कोलकाता के जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल का समर्थन किया.