दिल्ली-एनसीआर की 12 ऐसी जगह जो फ़ैमिली और कपल्स के लिए है बेहद खास

दिल्ली-एनसीआर की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे, जहां अपनी फ़ैमिली और फ़्रेंड्स के साथ सूकून से पिकनिक मना पाएंगे | है न कितनी मजे़ की बात? तो चलिए एक नज़र दिल्ली के बेस्ट पिकनिक स्पॉट्स पर भी डाल लेते हैं.

1. नेहरू पार्क- चाणक्यपुरी

लगभग 80 एकड़ में फैला ये पार्क अपने हरे-भरे मैदान और ख़ूबसूरत फूलों के लिए जाना जाता है. दोस्तों के साथ पिकनिक मनाने के लिए ये एक बेस्ट ऑप्शन है.

2. डियर पार्क- हौज़खास

डियर पार्क को ‘Lungs Of Delhi’ भी कहा जाता है. कारण है यहां का प्राकृतिक रूप, जहां हरियाली, पानी और अनेक प्रकार के पशु-पक्षी भी मौजूद हैं. यहां आप हिरणों के दर्शन भी कर सकते हैं.

3. इंडिया गेट- राजपथ मार्ग

इंडिया गेट के पास बने लॉन्स भी पिकनिक मनाने के लिए ठीक रहेंगे. हल्के-फुल्के स्नैक्स और बच्चों के लिए झूले भी लगे हुए हैं यहां.

4. नेशनल रोज गार्डन- चाणक्यपुरी

नेचर लवर्स के लिए स्वर्ग है ये गार्डन. यहां हज़ारों प्रकार के गुलाब के फूल मौजूद हैं. यहां फूलों की ख़ुशबू के साथ पिकनिक मनाकर आपका दिल ख़ुश हो जाएगा.

5. चिड़ियाघर- सुंदर नगर

पुराने किले के पास 1959 में बनाया गया चिड़ियाघर बच्चों से लेकर बुज़ुर्गों तक, सबका फ़ेवरेट पिकनिक स्पॉट है.

6. लोधी गार्डन्स- लोधी इस्टेट

लोधी गार्डन्स भी दिल्ली का फ़ेमस पिकनिक स्पॉट है. यहां कई सुंदर-सुंदर बगीचे, कई मकब़रे और ऐतिहासिक स्मारक मौजूद हैं.

7. असोला भाटी वाइल्ड लाइफ़ सेंचुरी

तुगलकाबाद के पास बसी है ये वाइल्ड लाइफ़ सेंचुरी. यहां मौजूद पांच झीलों के आप-पास चहकते पक्षियों के बीच परिवार के साथ छुट्टी मनाना बहुत ही ख़ास रहेगा.

8. बडख़ल लेक-फरीदाबाद

अरावली पर्वत श्रंखला के पास बनी ये लेक एक मानव निर्मित झील है. यहां आप वॉटर स्पोर्ट्स का भी आनंद उठा सकते हैं.

9. दमदमा लेक- गुरुग्राम

अरावली की छोटी-छोटी पहाड़ियां और बीच में दमदमा लेक का मनमोहक नज़ारा किसी का भी दिल जीत सकता है. यहां आप अपनी फ़ैमिली के साथ वीकेंड पर आराम के कुछ पल सुकून के बिता सकते हैं.

10. कैंप वाइल्ड धौज- फरीदाबाद

दोस्तों या फिर परिवार के साथ कैंपिंग का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं, तो आपको एक बार यहां ज़रूर जाना चाहिए.

11. सुल्तानपुर बर्ड सेंचुरी- गुरुग्राम

प्रकृति प्रेमियों और वाइल्ड लाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र्स के लिए ये एक बेस्ट पिकनिक स्पॉट है. यहां सर्दियों में सैंकड़ों प्रकार के प्रवासी पक्षी आते हैं.

12. बोटॉनिक्स नेचर रिसॉर्ट- गुरुग्राम

30 एकड़ के क्षेत्र में फैला है ये रिसॉर्ट. यहां स्विमिंग पूल भी है. साथ ही आप कई छोटे-मोटे एडवेंचर स्पोर्ट्स का भी आनंद ले सकते हैं.