टोयोटा मोटर सुजुकी के साथ मिलकर बाज़ार में करने वाला है यह बड़ा धमाका

टोयोटा मोटर कॉरपोरेशन और सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन ने एक-दूसरे की कंपनी में हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की है जापान की बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियां टोयोटा मोटर कॉरपोरेशन और सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन ने एक-दूसरे की कंपनी में हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की है। समझौते के मुताबिक टोयोटा, सुजुकी के कॉमन स्टॉक में से 2.4 करोड़ शेयर यानी 4.9 परसेंट स्टेक खरीदेगी। भारतीय रुपयों में इन शेयरों की कीमत करीब 6,510 करोड़ होगी। वहीं सुजुकी ने टोयोटा में 3,255 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बनाई है।

दोनों कंपनियों ने सबसे पहले अक्टूबर, 2016 में बिजनेस साझीदार बनने की घोषणा की थी। इसके बाद इसी साल मार्च में दोनों कंपनियां साझा उत्पाद बनाने को लेकर सहमत हुई थीं। टोयोटा को इलेक्ट्रिफिकेशन में महारत हासिल है और सुजुकी टेक्नोलॉजी में अग्रणी कंपनी है। दोनों कंपनियों की ओर से जारी एक साझा वक्तव्य में कहा गया कि ऑटोमोबाइल सेक्टर कई चुनौतियों से गुजर रहा है। पर्यावरण संबंधी चुनौतियों के अलावा ऑटो सेक्टर में नए खिलाड़ियों से भी चुनौतियां मिल रही हैं। वक्तव्य में कहा गया है कि दोनों कंपनियां मिलकर चुनौतियों का सामना करते हुए सस्टेनेबल ग्रोथ दर्ज करेंगी। कंपनियां लंबे समय के लिए साङोदारी करने जा रही हैं। वक्तव्य के मुताबिक वाहनों के बदलते दौर में यह कंपनियां नई तकनीकि में निवेश करेंगी, इसमें सेल्फ ड्राइविंग कार का निर्माण करना भी शामिल है।

भारत में व्यापारिक साझीदार होने के साथ दोनों कंपनियां यूरोप और अफ्रीका में साथ मिलकर कारोबार करने को लेकर पहले ही सहमत हो चुकी हैं। सुजुकी भारत में टोयोटा को सियाज सेडान और अर्टिगा मल्टी-परपज व्हीकल की सप्लाई करेगी। यह कंपनी टोयोटा को पहले से ही बलेनो और विटारा ब्रेजा कार सप्लाई कर रही है, जिनकी सप्लाई 2022 तक बंद कर दिए जाने की योजना है। सुजुकी भारत में निर्मित बलेनो, विटारा ब्रेजा, सियाज, अर्टिगा मॉडल को टोयोटा को अफ्रीका के बाजार में बेचने के लिए सप्लाई करेगी। दूसरी ओर टोयोटा भारत में सुजुकी को अपने हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन सप्लाई करेगी। टोयोटा लोकल प्रोक्योरमेंट के तहत एचईवी सिस्टम, बैटरी, इंजन आदि सुजुकी को बेचेगी। यह ग्लोबल मार्केट के लिए सुजुकी को हाइब्रिड वाहन भी सप्लाई करेगी।