टेस्ट मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को हराया

राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में वेस्टइंडीज़ की टीम भारत के बल्लेबाज़ों के बाद कुलदीप यादव और अश्विन रवि की फिरकी में बुरी तरह से फंस गई. टीम इंडिया ने तीसरे दिन ही बेहतरीन खेल दिखाते हुए मेहमान टीम को पारी और 272 रनों से करारी शिकस्त देकर दो मैचों की सीरीज़ पर 1-0 की बढ़त बना ली है.

Image result for टेस्ट मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को हराया

तीसरे दिन चाय के ठीक बाद भारतीय टीम ने मेहमान टीम के बाकी बचे दो विकटे चटकाकर मुकाबला अपने नाम किया. भारत ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए विशाल 649 रन बनाए थे. जिसमें पृथ्वी शॉ(134 रन), विराट कोहली(139 रन), रविन्द्र जडेजा(100* रन) और चेतेश्वर पुजारा(86 रन) ने शानदार पारियां खेली थी.

इसके बाद टेस्ट के दूसरे दिन वेस्टइंडीज़ की टीम खेलने उतरी लेकिन उनकी शुरुआत बेहद खराब रही और दूसरे दिन के खत्म होने तक विंडीज़ टीम ने 94 रनों के स्कोर पर अपने 6 विकेट गंवा दिए थे.

आज तीसरे दिन 94/6 से आगे खेलने उतरी वेस्टइंडीज़ की टीम को रोस्टन चेज़ और कीमो पॉल ने अच्छी शुरुआत देने की कोशिश की. दोनों बल्ल्बाज़ों ने तेज़ रफ्तार में रन बनाए. लेकिन 147 के स्कोर पर आते ही उमेश यादव ने टीम इंडिया को ज़रूरी विकेट दिला दिया. दोनों बल्लेबाज़ों ने मिलकर वेस्टइंडीज़ के लिए पारी की सबसे बड़ी 73 रनों की साझेदारी की.

उन्होंने एक बाउंसर पर कीमो पॉल को चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच आउट करवाया. कीमो 47 रनों की पारी खेल आउट हुए. उनके विकेट के बाद कप्तान कोहली ने अश्विन को गेंदबाज़ी के लिए बुलाया उन्होंने आते ही रोस्टन चेस को भी चलता किया. रोस्टन चेस अभी अर्धशतक बनाकर खेल ही रहे थे कि अश्विन ने उन्हें बोल्ड कर वेस्टइंडीज़ की मुश्किलें फिर से बढ़ा दी.

चेस के विकेट के बाद अश्विन ने मेहमान टीम को कोई भी मौका नहीं दिया और पहले ल्युइस और फिर गबरैल को आउट कर 4 विकेट चटकाए और विंडीज़ टीम को 181 रनों पर समेट दिया.

दूसरी पारी खेलने उतरी मेहमान टीम कुलदीप यादव की फिरकी में इस तरह फंसी की फिर उसका एक भी बल्लेबाज़ इससे बच ही नहीं पाया. कुलदीप यादव ने वेस्टइंडीज़ की दूसरी पारी के दौरान लाजवाब गेंदबाज़ी करते हुए विंडीज़ टीम के…..पांच बल्लेबाज़ों को वापस पवेलियन भेज दिया.

लंच से पहले महज़ एक विकेट गंवाकर 33 रन बना चुकी वेस्टइंडीज़ की टीम मानो लंच के बाद अपने विकेट गंवाने के लिए मैदान पर उतरी थी. वेस्टइंडीज़ की टीम ने निरंतर अंतराल में विकेट गंवाए. हालांकि केरन पावेल (83) एक छोर पर काफी देर तक खड़े रहे लेकिन टीम के बाकी बल्लेबाज अपने पैर नहीं जमा सके.

शाई होप (17) से पावेल को उम्मीद थी, लेकिन यह बल्लेबाज 79 के कुल स्कोर पर कुलदीप की गेंद पर पगबाधा करार दे दिए गए. कुलदीप ने शेमरन हेटमायेर (11) को भी अपना शिकार बनाया. वह 97 के कुल स्कोर पर आउट हुए. इसी स्कोर पर अपना पदार्पण टेस्ट खेल रहे सुनीम अम्बरीस को चाइनामैन ने खाता भी नहीं खोलने दिया.

पहली पारी में अर्धशतक जमाने वाले रोस्ट चेज (20) को भी कुलदीप ने अश्विन के हाथों कैच करा पवेलियन भेजा. शतक की ओर बढ़ रहे पावेल भी अंतत: कुलदीप की स्पिन के झांसे में आकर सिली प्वाइंट पर खड़े पृथ्वी को कैच देकर पवेलियन लौट लिए. यह इस चनाइमैन का पांचवां विकेट था. पावेल ने अपनी पारी में 93 गेंदों का सामना करते हुए चार छक्के और आठ चौके लगाए.

चाय के बाद वापस लौटी वेस्टइंडीज़ की टीम ने जल्द ही अपने आखिरी दो विकेट गंवा दिए. जडेजा ने वेस्टइंडीज़ के बाकी बचे दोनों विकेट चटकाए और मुकाबला पारी और 272 रनों से भारत के नाम कर दिया. दूसरी पारी में मेहमान टीम 196 रनों पर ऑल-आउट हो गई.