जाने मूंगफली के ये हैरान कर देने वाले फायदे

मूंगफली में विटामिन-ई भरपूर मात्रा में होता है और यह स्किन की कोशिकाओं को इंटेग्रिटी बनाने में मदद करती है और यह फ्री रेडिकल्स होने से शरीर का बचाव करता है, जो कि स्किन के लिए लाभदायक होता है। ओमेगा 6 से भरपूर मूंगफली त्वचा को भी कोमल और नम बनाए रखता है। कई लोग मूंगफली के पेस्ट का इस्तेमाल फेसपैक के तौर पर भी करते हैं।

 

मूंगफली में मौजूद तत्व पेट से जुड़ी कई समस्याओं में राहत देने का काम करते हैं। इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। साथ ही ये पाचन क्रिया को भी बेहतर रखने में मददगार है। मूंगफली खाने से दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है।

मूंगफली में विटामिन, मिनरल, कई पोषक तत्व और एंटी ऑक्सिडेंट होते हैं, जिससे आपकी सेहत को एनर्जी मिलती है। मूंगफली खाने से शरीर में एनर्जी कम नहीं होती है। साथ ही मूंगफली खराब कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में इजाफा करता है। इसमें मोनो अनसार्टेड फैटी एसिड होते हैं जो कि शरीर के लिए लाभदायक है।

मूंगफली में प्रोटीन की मात्रा भी पाई जाती है और मूंगफली में मौजूद एमिनो एसिड ताकत बढ़ाने का काम करते हैं और इससे जल्द ही शरीर का विकास होता है। वहीं मूंगफली के पॉली-फेनॉलिक एंटी ऑक्सिडेंट पेट में होने वाले कैंसर को रोकने में सहायता करते हैं।

बदलते मौसम में मूंगफली खाने का मजा ही कुछ और है, लेकिन क्या आप जानते हैं मूंगफली खाने में जितनी मजेदार होती है, उतनी ही वो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद भी होती है।

मूंगफली से पेट से लेकर दिल की बीमारियों में बहुत ही आराम मिलता है और आप कई रोगों से बचते भी हैं। आइए जानते हैं मूंगफली खाने के क्या-क्या जबरदस्त फायदे होते हैं।