जानिए ये नेता बनेंगे बीजेपी के अध्यक्ष, रेस में सबसे आगे

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह के गृह मंत्री के बनने का मतलब है कि पार्टी को एक उपयुक्त अध्यक्ष खोजना होगा, जिससे पार्टी उत्तराधिकारी  इसकी नियुक्ति को लेकर अटकलें लगने लगी हैं. पिछली नरेंद्र नरेन्द्र मोदी सरकार में स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा,  राज्यसभा सांसद भूपेंद्र यादव, शाह को बदलने के लिए उपयुक्त उम्मीदवार हैं.

मोदी के पीएम पद की शपथ लेने के दो महीने बाद जुलाई 2014 में शाह ने राजनाथ सिंह से पदभार संभाला  उन्होंने सिंह को गृह मंत्री नियुक्त किया. लेकिन तब  अब के बीच अंतर है. किसी भी बीजेपी अध्यक्ष का कार्यकाल तीन साल का होता है. राजनाथ सिंह ने 2013 में नितिन गडकरी से बीजेपी अध्यक्ष का पद संभाला था,  2014 में पार्टी पद से त्याग पत्र देने के बाद उनका कार्यकाल समाप्त होने में डेढ़ वर्ष का समय बचा था.

बीजेपी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, “ऐसी स्थिति में किसी भी चुनाव की जरूरत नहीं है  शाह को शेष कार्यकाल के लिए पार्टी का नेतृत्व करने के लिए चुना गया है, बीजेपी की राष्ट्रीय परिषद ने उनके चुनाव की पुष्टि की  उन्होंने कार्यभार संभाला.

याद हो तो शाह ने राजनाथ के शेष कार्यकाल को पूरा किया था  जनवरी 2016 में बीजेपी अध्यक्ष के रूप में फिर से निर्वाचित हुए थे. उनका कार्यकाल जनवरी 2019 में खत्म हो गया, लेकिन पार्टी ने उन्हें चुनाव समाप्त होने तक विस्तार देने का निर्णय किया.

बीजेपी के एक दूसरे नेता ने कहा, “एक बार राष्ट्रपति का कार्यकाल खत्म हो जाने के बाद, मंडल से राष्ट्रीय स्तर तक सदस्यता अभियान  संगठनात्मक चुनाव होता है. राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव तभी होता है, जब कम से कम 50% राज्यों में चुनाव समाप्त हो जाते हैं.

पार्टी को अपना सदस्यता अभियान फिर से प्रारम्भ करना होगा,  इसमें कम से कम 2-3 महीने लगेंगे. दूसरे नेता ने बोला कि मंडल, जिला  प्रदेश स्तर पर संगठनात्मक चुनाव में कुछ  महीने लगेंगे.

बीजेपी की तात्कालिक चुनौती हरियाणा, महाराष्ट्र, झारखंड  संभवतः जम्मू  कश्मीर में चुनाव है, जो केन्द्र सरकार के गुलाम है.