जानिए दोबारा पीएम बनने के बार पहली बार मोदी जायेंगे यहाँ

पीएम नरेंद्र मोदी 7 या 8 जून को मालदीव भ्रमण पर जा सकते हैं.प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में दोबारा सरकार के गठन के बाद यह उनकी पहली विदेश यात्रा होगी.

नेसूत्रों के हवाले सेयह जानकारी दी है.अपने पहले कार्यकाल के दौरान मोदी ने 55 महीने में 93 बार (इसमें एक ही देश के दो या उससे ज्यादा भ्रमण भी शामिल हैं) विदेश यात्राएं की थीं.

मनमोहन ने 10 वर्ष में किए थे 93 विदेश दौरे

नरेंद्र मोदी ने पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की बराबरी की है. मनमोहन सिंह ने 10 वर्ष में 93विदेश भ्रमण किए थे. हालांकि, मोदीइस मुद्दे में पूर्व प्रधानमंत्रीइंदिरा गांधी से पीछे हैं, उन्होंने 16 वर्ष में 113 विदेश भ्रमण किए थे. पूर्व प्रधानमंत्रीअटल बिहारी वाजपेयी ने 48 विदेशी भ्रमण किए, जबकि देश के पहले पीएम जवाहरलाल नेहरू 1947 से लेकर 1962 के बीच 68 बार विदेशी भ्रमण पर गए.

मोदीसबसे ज्यादा 5बार अमेरिका गए

मोदी पांच वर्ष में कुल 49 बार विदेश के लिए रवाना हुए. इस दौरान वह 93 देश (इनमें 2 या उससे ज्यादा भ्रमण भी) गए. इनमें 41 देश ऐसे रहे, जहां वे एक बार गए. 10 राष्ट्रों में वे दो बार गए. फ्रांस  जापान में तीन-तीन बार गए. रूस, सिंगापुर, जर्मनी  नेपाल चार-चार बार गए. जबकि चाइना  अमेरिका पांच-पांच बार गए.

मोदी की यात्रा पर 2021 करोड़ रु खर्च हुए

मोदी इस वर्ष फरवरी में दक्षिण कोरिया की यात्रा पर गए थे. इससे पहले उन्होंने 92 भ्रमण किए, जिन पर कुल 2021 करोड़ रुपए खर्च हुए. यानी एक यात्रा पर औसतन 22 करोड़ रुपए खर्च हुए. यूपीए-1 सरकार में पूर्व प्रधानमंत्रीमनमोहन सिंह के 50 विदेश दौरों पर 1350 करोड़ रुपए खर्च हुए थे. यानी उनकी एक यात्रा पर औसतन 27 करोड़ रुपए खर्च हुए थे.

30 मई को शपथ लेंगे मोदी

नरेंद्र मोदी 30 मई को पीएम पद की शपथ लेंगे. राष्ट्रपति भवन में शाम 7 बजे मोदी के साथ केंद्रीय मंत्रियों को भी शपथ दिलाई जाएगी.एनडीए के इस बार 352 सांसद हैं. इनमें से 303 अकेले बीजेपी के हैं.सरकार बनाने का दावा पेश करने के बाद मोदी ने शनिवार को राष्ट्रपति भवन में बोला था कि लोगों के लिए कार्य करने में हम एक पल भी नहीं गंवाएंगे. उन्होंने बोलाथा- देश ने मुझे बड़ा जनादेश किया है.