जानिए ऐसे दूर करे चहरे के मुंहासे को, ये हैं रामबाण इलाज

अक्सर लोगों को लगता है कि सिर्फ ऑयली स्कीन होने से ही मुंहासे होते हैं. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही है. मुंहासे किसी भी तरह की स्कीन में निकल सकते हैं. अगर आपको भी मुंहासे हो रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है.

दिन में कई बार मुंह धोने से मुंहासे दूर हो जाते हैं. ये पूरी तरह से एक मिथक है. लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि आप चेहरे को धोने में कोताही करें. दिन में दो बार एक अच्छे से फेसवॉश से मुंह धुलें.

मुंहासों को कोई उपचार नहीं है. ऐसा बिल्कुल नहीं है. अगर आप ठीक तरह से इसका उपचार करें  ठीक जीवनशैली को अपनाएं तो एक समय बाद इससे निजात पाया जा सकता है.

अगर किसी उपचार के वजह से आप की स्कीन को नुकसान हो रहा है तो उपचार बंद कर दें. ऐसा बिल्कुल ना करें. किसी भी तरह का उपचार कुछ समय तक आपके चेहरे पर सूजन या जलन दे सकता है, लेकिन इसका मतलब नहीं है कि उपचार को रोक दिया जाए. हां अगर बहुत ज्यादा समय तक चेहरे पर जलन रहें तो चिकित्सक से इसके बारे में सलाह ली जा सकती है.

कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि मुंहासों वाले चेहरे पर मॉश्चुराइजर लगाने से नुकसान होता है. ऐसा नहीं है हल्के बेस का माश्चुराइजर लगाने से बल्कि लाभ होगा है. आप सुनकर हैरानी होगी कि कुछ लोग मुहांसो को अच्छा करने के लिए टूथपेस्ट का प्रयोग करते हैं. टूथपेस्ट कभी भी मुंहासों का उपचार नहीं हो सकते हैं.

बहुत ज्यादा मसालेदार भोजन करने से भी मुंहासे होते है. ये बिल्कुल भी ठीक नही है. ये मिथक की शेव ना करने से मुंहासे अच्छा हो जाते हैं. ये पूरी तरह से गलत है.