चुनाव 2019 के लिए कर्नाटक में सीट बंटवारे को लेकर, राहुल संग देवगौड़ा ने ठोका 10 सीटों पर दावा

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए कर्नाटक में सीट बंटवारे को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जनता दल सेक्यूलर प्रमुख एचडी देवगौड़ा से मिले। बुधवार सुबह करीब 10 बजे राहुल गांधी दिल्ली स्थित उनके आवास पहुंचे थे। बता दें कि कर्नाटक की कुल 28 लोकसभा सीटों में से जेडीएस 12 सीटें मांग रही है। लेकिन कांग्रेस महज 8 सीटें देना चाहती है। ऐसे में दोनों पार्टियों के बीच सीट बंटवारे का मामला उलझा हुआ है। वहीं सूत्रों से मिली जानकरी के मुताबिक राहुल गांधी संग चर्चा के बाद देवगौड़ा ने 10 सीटों पर दावा ठोका है। हालांकि अभी इसपर कांग्रेस की मुहर नहीं लगी है। कांग्रेस-जेडीएस दोनों पार्टियां मिलकर कर्नाटक में सरकार चला रहे हैं।

कांग्रेस-जेडीएस के नेताओं का दावा है कि दोनों पार्टियां मिल कर चुनाव लड़ती है, तो कम से कम 20 सीटें जीत सकते है। बुधवार की बैठक में देवगौड़ा और राहुल गांधी के अलावा कांग्रेस की ओर से संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और जेडीएस की ओर से राष्ट्रीय प्रवक्ता दानिश अली ने भी बैठक में हिस्सा लिया है। कर्नाटक में लोकसभा की 28 सीटों में से जेडीएस 12 सीटों पर चुनाव लड़ना चाह रही है लेकिन, कांग्रेस उसे 10 सीटें से अधिक सीटें देने को राजी नहीं है। कांग्रेस 18 से 20 सीटों पर चुनाव लड़ना चाह रही है।

बता दें कि 2018 में कर्नाटक विधानसभा चुनाव के त्रिशंकु नतीजे आने के बाद जेडीएस और कांग्रेस ने गठबंधन कर लिया था। इसके बाद जेडीएस के नेता कुमारस्वामी ने कर्नाटक के सीएम पद की शपथ ली। बीजेपी को सत्ता से बेदखल करने के लिए कांग्रेस ने कम सीटें होने के बावजूद जेडीएस के नेता को मुख्यमंत्री बनाया था।