बिहार चुनाव की तारीख आने के बाद , नीतीश कुमार ने किया ये बड़ा एलान, कहा 12वीं पास छात्रों को 25,000 रुपये और ग्रेजुएट पर मिलेंगे…

उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि चुनाव आयोग को अपनी मजबूत प्रशासनिक इच्छाशक्ति और बिहार में समय पर विधानसभा चुनावों की विस्तृत तैयारी के लिए सराहना की जानी चाहिए।

 

जब खोला जा रहा है, तो लोकतांत्रिक प्रक्रिया को स्थगित करने का अनुरोध उचित नहीं था। आयोग का निर्णय ज्ञान, विश्व और लोकतंत्र के लिए सम्मान के मंत्र का पालन करना है।

नीतीश कुमार ने कहा कि ‘सक्षम बिहार, स्वाबलंबी बिहार’ के लिए वे दूसरा सात निश्चय लायेंगे। इसका पहला निश्चय होगा ‘युवा शक्ति बिहार की प्रगति’। इसके तहत कौशल और उद्यमिता विकास के लिए अलग विभाग बनायेंगे।

आईटीआई और पालिटेक्निक इसके अधीन होंगे। सबको नौकरी मिल नहीं सकती लेकिन प्रशिक्षण की ऐसी व्यवस्था होगी कि सबको कोई न कोई काम मिल सके। हर जिले में मेगा स्किल सेंटर बनेगा। उद्यमिता विकास का काम करने की चाह रखने वाले सभी की मदद की जाएगी।

उन्होंने कहा कि सात निश्चय-दो के तहत दूसरा निश्चय ‘सशक्त महिला, सक्षम महिला’ होगा। महिलाओं को उद्यमिता के लिए विशेष सुविधा मिलेगी। उद्यमिता के लिए महिलाओं को 10 लाख की सहायता मिलेगी।

5 लाख लोन व 5 लाख का अनुदान। इंटर पास अविवाहित बेटियों को 10 की जगह 25 हजार और स्नातक पास बेटियों को 25 हजार की जगह 50 हजार रुपए मिलेंगी। क्षेत्रीय प्रशासन में महिलाओं की भागीदारी बढ़ेगी।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को कहा कि राज्य में 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को स्नातक के बाद अब 25,000 रुपये और 50,000 रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा, हम कौशल विकास और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए नए विभाग बनाएंगे, नीतीश कुमार ने कहा।

इसके तहत आईटीआई और पॉलिटेक्निक आएंगे। हम उन लोगों की मदद करेंगे जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं। वहीं, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, ‘हम चुनाव आयोग द्वारा बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा का स्वागत करते हैं।’