चुनाव आयोग ने दोनों मंत्रालयों को नोटिस भेजकर दिया ये आदेश…

लोकसभा चुनावों की तारीखों के ऐलान के साथ ही 10 मार्च से आदर्श आचार संहिता लागू है। आचार संहिता लागू होने का बाद चुनाव आयोग काफी सख्त है और हर प्लेटफॉर्म पर आदर्श आचार संहिता के अनुपालन के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। वहीं, रेल टिकट और बोर्डिंग पास पर प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीर लगे होने को लेकर चुनाव आयोग ने रेलवे और नागरिक उड्डयन मंत्रालय को दूसरा नोटिस जारी किया है।

चुनाव आयोग ने दोनों मंत्रालयों को नोटिस भेजकर आज जवाब दाखिल करने को कहा है। इसके पहले 27 मार्च को चुनाव आयोग ने दोनों मंत्रालयों को नोटिस जारी कर तीन दिनों के भीतर जवाब मांगा था। रेल टिकटों पर छपी पीएम नरेंद्र मोदी की तस्वीरों के मामले को लेकर चुनाव आयोग ने रेल मंत्रालय को दूसरा नोटिस भेजा है। चुनाव आयोग ने मंत्रालय को नोटिस का जवाब देने के लिए आज तक का वक्त दिया है।

हवाई यात्रा के लिए बोर्डिंग पास पर पीएम मोदी की तस्वीर के मामले में चुनाव आयोग ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय को भी दूसरा नोटिस जारी किया है। चुनावी आचार संहिता के तहत टिकटों और स्टैंपों पर पार्टियों से जुड़ी कोई चीज नहीं होनी चाहिए। चुनाव प्रचार में सेना के जवानों की तस्वीरें नहीं होनी चाहिए। चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही आचार संहिता देश में लागू हो गई है। इस बार आम चुनाव की काउंटिंग 23 मई, 2019 को होनी है।

रेल यात्रा के दौरान ‘मैं भी चौकीदार’ लिखी कप को लेकर भी विवाद बढ़ गया था जब एक यात्री ने इसकी शिकायत की थी। इसके बाद रेलवे ने इस कप को हटा लिया और कहा कि ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। आचार संहिता के तहत सार्वजनिक धन को राजनीतिक दल या राजनेता के फायदे के इस्तेमाल किए जाने पर प्रतिबंध है। इसके अलावा सरकारी गाड़ी, सरकारी विमान या सरकारी बंगले का इस्तेमाल भी चुनाव प्रचार के लिए नहीं किया जा सकता है।