चाइना ने 5जी लाइसेंस को दी मंजूरी, जानिए हिन्दुस्तान में इस दिन होगा ट्रायल

नई पीढ़ी के नेटवर्क 5जी की टेस्टिंग कई राष्ट्रों में हो रही है. कुछ महीने पहले ही सैमसंग ने अपना पहला 5जी Smart Phone साउथ कोरिया में लॉन्च किया था, वहीं सैमसंग के अतिरिक्त चिपसेट निर्माता कंपनी क्वॉलकॉम  हुवावे जैसी कंपनियां भी 5जी को लेकर कार्य कर रही हैं.
इसी बीच चाइना ने देश में 5जी के व्यवसायिक प्रयोग को लेकर हरी झंडी दे दी है. चाइना के उद्योग  सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमआईआईटी) ने गुरुवार को व्यापारिक प्रयोग के लिए 5जी लाइसेंस को मंजूरी दे दी है. ऐसे में इसे चाइना के टेलीकॉम क्षेत्र में एक नए युग का शुरुआत बोला जाएगा.

5जी की व्यापारिक घोषणा करते हुए चाइना के एमआईआईटी मंत्री मियाओ वेई ने अपने एक बयान में बोला कि चाइना विदेशी कंपनियों का देश के 5जी मार्केट के निर्माण में  स्वागत करता है. हालांकि 5जी का लाइसेंस वैसे चाइना टेलीकॉम, चाइना मोबाइल, चाइना यूनिकॉम  चाइना रेडियो एंड टेलीविजन को ही मिला है.

भारत में 100 दिनों के अंदर प्रारम्भ होगा 5जी का ट्रायल

बता दें कि हाल ही में केंद्रीय दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सोमवार को पद ग्रहण करने के बाद बोला कि हमारा पहला लक्ष्य 100 दिन के भीतर देश में 5जी का ट्रायल प्रारम्भ करना है. उन्होंने बोला कि सरकार इस वर्ष 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी करने को प्रतिबद्ध है.

साथ ही कई रेडियो फ्रीक्वेंसी की भी नीलामी की जाएगी. ट्राई ने भी 5जी समेत करीब 8,644 मेगाहर्ट्ज टेलीकॉम फ्रीक्वेंसी की नीलामी की सिफारिश भेजी है. इससे करीब 5 लाख करोड़ रुपये मिलने का अनुमान है. इसके अतिरिक्त देशभर में 5 लाख वाई-फाई हॉटस्पॉट बनाने की योजना पर भी तेजी से कार्य किया जाएगा.