गठबंधन के तहत अखिलेश ने मायावती से करवाया ये काम, लखनऊ में किया मतदान और दबाया ये बटन

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के मतदान के दौरान कई दिग्गजों ने सोमवार को अपने मताधिकार का प्रयोग किया। यूपी की जिन 14 सीटों पर आज मतदान हो रहा है, उनमें लखनऊ की सीट भी शामिल है। बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी आज लखनऊ में अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

गठबंधन के तहत लखनऊ सीट सपा के खाते में गई थी, जहां से कांग्रेस नेता शत्रघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार हैं। ऐसे में बसपा सुप्रीमो मायावती का लखनऊ में वोट डालना काफी खास है।

लखनऊ सीट से बसपा ने अपना उम्मीदवार नहीं उतारा था
चूंकि, लखनऊ सीट से बसपा ने अपना उम्मीदवार नहीं उतारा था और गठबंधन के तहत यहां सपा ने उम्मीदवार दिया है तो बहुत संभव है कि बसपा सुप्रीमो मायावती ने पहली बार समाजवादी पार्टी के लिए वोट किया हो। 1995 के गेस्ट हाउस कांड के 24 सालों के बाद समाजवादी पार्टी और बसपा एक साथ मिलकर चुनाव लड़ रही हैं। इसके पहले 1993 में यूपी विधानसभा चुनाव के दौरान बसपा-सपा का गठबंधन हुआ था। अगर तब मायावती ने अपना वोट बसपा उम्मीदवार वाले सीट पर दिया था, तो साल 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने पहली बार साइकिल का बटन दबाया हो। बता दें कि 1996 के लोकसभा चुनाव के पहले ही सपा और बसपा का गठबंधन टूट गया था।

मायावती ने लखनऊ में किया मतदान

लखनऊ के सिटी मांटेसरी स्कूल स्थित पोलिंग बूथ पर मतदान के बाद पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने कहा कि जनहित में अपने वोट का इस्तेमाल करें, उन्होंने कहा कि लोग घरों से निकलकर ज्यादा से ज्यादा संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करें। दरअसल, लखनऊ की हाई प्रोफाइल सीट पर कई दिग्गज अपने दावे कर रहे थे लेकिन अखिलेश यादव ने आखिरी वक्त में पूनम सिन्हा को चुनाव मैदान में उतारने का फैसला किया।

लखनऊ से सपा ने उतारा है उम्मीदवार
कांग्रेस ने लखनऊ से आचार्य प्रमोद कृष्णम को टिकट दिया है, जबकि इस सीट से वर्तमान सांसद और केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह भी एक बार फिर चुनाव मैदान में हैं। राजनाथ सिंह के अलावा यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और स्मृति ईरानी सहित 674 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला करीब 9 करोड़ मतदाता कर रहे हैं। सात चरणों में संपन्न होने वाले लोकसभा चुनाव के परिणाम 23 मई को घोषित किए जाएंगे