खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा :’ डेविस कप मुकाबले में सरकार नहीं कर सकती…’

खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने सोमवार को बोला कि हिंदुस्तान को पाक में अगले महीने होने वाले डेविस कप मुकाबले में भाग लेना चाहिए या नहीं इस पर सरकार निर्णय नहीं कर सकती क्योंकि यह द्विपक्षीय प्रतियोगिता नहीं है. हिंदुस्तान  पाक के बीच एशिया ओसियाना क्षेत्र ग्रुप ए डेविस कप मुकाबला 14  15 सितंबर को इस्लामाबाद में होगा, लेकिन जम्मू और कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद दोनों राष्ट्रों के बीच बढ़ते तनाव के कारण इस पर अनिश्चितता के बादल मंडरा रहे हैं.

 

खेलमंत्री रिजिजू ने खेल एवं युवा कल्याण मंत्रालय के एक प्रोग्राम से इतर कहा, ”अगर यह द्विपक्षीय खेल प्रतियोगिता होती तो फिर हिंदुस्तान को पाक से खेलना चाहिए या नहीं, यह सियासी निर्णय बन जाता. लेकिन डेविस द्विपक्षीय प्रतियोगिता नहीं है  इसका आयोजन एक दुनिया खेल संस्था करती है.

उन्होंने कहा, ”भारत ओलंपिक चार्टर को मानता है  उस पर उसके हस्ताक्षर हैं, इसलिए हिंदुस्तान सरकार या राष्ट्रीय महासंघ यह निर्णय नहीं कर सकते कि हिंदुस्तान को इसमें भाग लेना चाहिए या नहीं.” अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) इस मुकाबले को तटस्थ स्थल पर करवाना चाहता है, लेकिन पाक टेनिस संघ ने रविवार को स्पष्ट कर दिया कि वह स्थल बदलने पर सहमत नहीं होगा क्योंकि इस्लामाबाद में पहले से ही तैयारियां चल रही हैं.

पीटीएफ प्रमुख सलीम सैफुल्लाह ने पीटीआई को बताया कि महासंघ इस मुकाबले की मेजबानी इस्लामाबाद खेल परिसर में कराने के लिए सभी तरह की तैयारी कर रहा है. सैफुल्लाह ने कहा, ”हम मुकाबले की मेजबानी 14-15 सितंबर को करने के अपने शुरुआती प्रोग्राम पर टिके हुए हैं  मुझे भारतीय टीम के इस्लामाबाद में असुरक्षित महसूस करने का कोई कारण नजर नहीं आता.

सैफुल्लाह ने बोला कि भारतीय टेनिस टीम पूरी तरह सुरक्षित रहेगी. उन्होंने कहा, ”वे चार दिन के लिए इस्लामाबाद में रहेंगे जो पूरी तरह सुरक्षित शहर है. हमने उनके होटल आयोजन स्थल पर शीर्ष स्तर के सुरक्षा बंदोवस्त किए हैं. तो उनके इस्लामाबाद में खेलने में क्या समस्या है? अगर वे चाहते हैं तो हम मुकाबले के लिए दर्शकों को भी नहीं बुलाएंगे.
सैफुल्लाह ने बोला कि आईटीएफ ने मुकाबले को तटस्थ जगह पर स्थानांतरित करने को लेकर अब तक उनसे सम्पर्क नहीं किया है.” इस्लामाबाद में मुकाबले को पूर्व निर्धारित प्रोग्रामके अनुसार कराने के लिए पीटीएफ पहले ही संबंधित मंत्रालयों के सम्पर्क में है.

आईटीएफ से जगह बदलने की मांग करते हुए एआईटीए दोनों के बीच तनाव  सुरक्षा चिंताओं को कारण बताएगा. हिंदुस्तान की कोई भी डेविस कप टीम 1964 के बाद पाक दौरे पर नहीं गयी तथा मुंबई में 2008 के आतंकवादी हमले के बाद दोनों राष्ट्रों के बीच द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज भी नहीं खेली गई हैं.

पाकिस्तान ने 2017 के अपने पांच में से चार घरेलू मुकाबले इस्लामाबाद में खेले हैं. इस बीच उसने कोरिया, थाईलैंड, उज्बेकिस्तान  ईरान की मेजबानी की है. हांगकांग ने 2017 में पाक का दौरा करने से मना कर दिया था, जिससे पाकिस्तानी टीम को वाकओवर मिल गया था.

पाकिस्तान आखिरी बार 2016 में तटस्थ स्थल पर खेला था तब उसने कोलंबो में चाइना की मेजबानी की थी. पाक ने 2015 में अपने दोनों मुकाबले तटस्थ स्थल पर खेले थे. उसने चीनी ताइपै की तुर्की में  कुवैत की कोलंबो में मेजबानी की थी.