ओम बिड़ला ने कहा अब लोकसभा में नहीं होगा ये काम

लोकसभा के नए स्पीकर ओम बिड़ला ने बोला है कि वो संसद में किसी भी मेम्बर को धार्मिक नारे लगाने की इजाजत नहीं देंगे। पिछले दिनों शपथ ग्रहण के दौरान कई सदस्यों ने सदन में धार्मिक नारे लगाए थे।


हिन्दुस्तान टाइम्स से वार्ता करते हुए उन्होंने कहा, ”मुझे नहीं लगता कि पार्लियामेंट कोई ऐसी स्थान है जहां कोई नारा लगाए, सदन के वेल में आए जाए या फिर बैनर-पोस्टर लहराए।विरोध के लिए अलग स्थान है। उन्हें जो कुछ भी सरकार के विरूद्ध बोलना है वो कह सकते हैं लेकिन यहां नहीं। ”

जब उनसे ये पूछा गया कि क्या आने वाले दिनों में संसद में ऐसा नहीं होगा? इसके जवाब में बिड़ला ने कहा, ”मुझे नहीं पता कि ऐसा होगा या नहीं लेकिन मैं नियमों के हिसाब से संसद में कार्य करूंगा। ”

अल्लाह- हू-अकबर का नारा

बता दें कि संसद में मंगलवार को शपथ लेते हुए कई सदस्यों ने धार्मिक नारे लगाए थे। ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के मु‌खिया व हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने संसद में शपथ लेने के बाद अल्लाह- हू-अकबर का नारा लगाया था। ओवैसी जिस वक्त शपथ ले रहे थे उसी दौरान सदन में जय श्रीराम, हिंदुस्तान माता की जय, वंदे मातरम के नारे लगने प्रारम्भ हो गए। इसके जवाब में ओवैसी ने जय भीम, जय मीम, तकबीर अल्लाह-हू-अकबर व जय हिंद का नारा लगा दिया।

राधे-राधे
हेमा मालिनी ने शपथ लेने के बाद राधे राधे व कृष्णम वंदे जगत गुरु का नारा लगाया। बीएसपी सदस्यों ने जय भीम तो सपा के सदस्यों ने जय समाजवाद के नारे लगाए।

प्रोटेम स्पीकर को पंजीकृत नों बार शपथ के अतिरिक्त कोई व बात रिकॉर्ड में न डालने की बात दोहरानी पड़ी। लोकसभा के इतिहास में शायद ये पहला मौका था जब शपथ के बाद इतनी बड़ी संख्या में सांसद धार्मिक नारे लगाते दिखे।