एयरटेल ने घरेलू एवं विदेशी विमानों में उड़ान के दौरान ये सेवाएं देने के लाइसेंस के लिये किया आवेदन

भारती समूह की कंपनी इंडो टेलीपोर्ट्स ने घरेलू एवं विदेशी विमानों में उड़ान के दौरान कॉलिंग तथा डेटा सेवाएं देने के लाइसेंस के लिये आवेदन किया है। सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है। मामले से जुड़े सूत्रों ने पीटीआई भाषा को बताया कि भारती एयरटेल की अनुषंगी इंडो टेलीपोर्ट्स ने उक्त लाइसेंस के लिये दूरसंचार विभाग के पास आवेदन किया है। उन्होंने कहा कि आवेदन अभी विचाराधीन है। हालांकि एयरटेल ने इस बारे में अभी कोई टिप्पणी नहीं की है।

पिछले महीने ह्यूज्स कम्यूनिकेशन इंडिया देश में इन-फ्लाइट एंड मैरीटाइम कनेक्टिविटी (आईएफएमसी) लाइसेंस पाने वाली पहली कंपनी बनी। नील्को की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी टाटानेट सर्विसेज ने भी छह मार्च को इसका लाइसेंस मिलने की घोषणा की। सरकार ने आईएफएमसी लाइसेंस के बारे में पिछले साल दिसंबर में अधिसूचना जारी की थी।

गौरतलब है कि हाल ही में भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने डीटीएच में बाधा को लेकर एयरटेल को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। एयरटेल के कुछ डीटीएच ग्राहकों को नई शुल्क व्यवस्था में स्थानांतरित होने के दौरान परेशानियों का सामना करना पड़ा था और उनका डीटीएच बंद हो गया था।

सूत्रों के मुताबिक ट्राई ने इसी सप्ताह एयरटेल को नोटिस भेजा है और उसे तीन दिन में जवाब देने को कहा है। इस बारे में संपर्क करने पर एयरटेल के प्रवक्ता ने कहा कि कुछ ग्राहकों को चैनलों को लेकर देरी का सामना करना पड़ा। इसकी वजह आखिरी मिनटों में आग्रह में भारी वृद्धि रही। प्रवक्ता ने कहा कि हम सभी नियामकीय नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करने को प्रतिबद्ध हैं। ट्राई ने प्रसारण और केबल क्षेत्र के लिए नया शुल्क आदेश और नियामकीय व्यवस्था जारी की है।