उमर गुल के एक ओवर में सहवाग ने बदल दिया था गेंद का नक्शा, जानिए ऐसे…

2011 दुनिया कप के सेमीफाइनल में जब भारत-पाकिस्तान भिड़े थे, तो सारे देश के क्रिकेट प्रेमियों में गजब का जोश था. दर्शकों के इस जोश को हिंदुस्तान के विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने आरंभ में ही ताबड़तोड़ चौके लगाकर दोगूना कर दिया.

सचिन के साथ पारी का आगाज करने आए सहवाग ने पाक के तेज गेंदबाज उमर गुल के एक ही ओवर में ताबड़तोड़ पांच चौके लगाए. सहवाग के विस्फोटक अंदाज ने पूरी पाकिस्तानी टीम का मनोबल तोड़ दिया.

लगातार चार गेंदों पर चार चौके लगने के बाद उमर गुल की लाइन लेंथ ऐसी बिगड़ी की ओवर की पांचवी गेंद गुल ने नो बॉल फेंकी, आक्रमक रूप धर चुके सहवाग ने उस गेंद पर एक्सट्रा कवर ड्राइव लगाकर सीमा रेखा के बाहर भेंज दिया.

आमतौर पर उमर गुल गेंदबाजी की आरंभ नहीं करते, वो पुरानी गेंद से रिवर्स स्विंग कराते हैं, लेकिन उस दिन कैप्टन शाहिद आफरीदी ने प्रारम्भ में ही गुल को गेंद थमा दी व उसके बाद ने सहवाग ने जो गुल की बखिया उधेड़ी, उसके बाद पाकिस्तानी टीम के कंधे झूक गए, जो फिर दोबारा नहीं उठे.

गुल का यह ओवर भारतीय पारी का तीसरा ओवर था, इस ओवर में 21 रन बने. अफरीदी ने गुल की हर एक गेंद पर फील्डिंग में परिवर्तन किए, लेकिन सहवाग ने अपने बेहतरीन पुश वपुल शॉट दिखाते हुए विरोधी कैप्टन के हर दाव को फेल कर दिया.