उत्तराखंड के पंचायत चुनाव में पदों पर आरक्षण के कारण आपत्तियां हुई दर्ज, जल्द होगी सुनवाई

गुरुवार को कलक्ट्रेट सभागार में विकास खंड कालसी, चकराता और विकासनगर के ब्लॉक प्रमुख, जिला पंचायत, क्षेत्र पंचायत व प्रधान के पदों पर आरक्षण पर आपत्तियां दर्ज हुई।

इस मौके पर जिलाधिकारी सी रविशंकर ने एक-एक आपत्ति पत्र पर सुनवाई करते हुए संबंधित का पक्ष जाना। आपत्ति दर्ज कराने वालों ने आबादी, क्षेत्र में आरक्षित वर्ग के लोगों की संख्या, पूर्व में आरक्षण की स्थिति से अवगत कराया। इसके अलावा कई लोगों ने लिखित में आरक्षण के खिलाफ पुख्ता सबूत भी जमा कराए। लोगों ने कहा कि सभी पदों के लिए मनमाफिक तरीके से आरक्षण तय किया गया है।

इसमें 2014 के चुनाव को आधार माना गया है। कुछ सीटों पर क्षेत्रीय विधायकों की मनमानी के भी आरोप लगाए गए। हालांकि जिलाधिकारी सी रविशंकर ने कहा कि सभी आपत्तियों का परीक्षण किया जाएगा। यदि कोई त्रुटि रही होगी तो उसको सुधारा जाएगा। गलत तरीके से आरक्षण को कतई लागू नहीं किया जाएगा।

इस मौके पर प्रधान और क्षेत्र पंचायत के लिए 170, ब्लॉक प्रमुख पर 10, जिला पंचायत के लिए 55 लोगों ने आपत्तियां दर्ज कराई। इनमें से विकासनगर के डाक पत्थर में त्रुटि से एक सीट पर एसटी का आरक्षण घोषित हो गया था, इसे रद किया जा रहा है। अन्य पर अभी पुनर्विचार की स्थिति है। इस मौके पर सीडीओ जीएस रावत समेत अन्य मौजूद रहे।

कैमरे के आगे सुनी आपत्ति

जिलाधिकारी सी रविशंकर ने अपने कार्यालय में एक-एक आपत्तिकर्ता की कैमरे के सामने आपत्ति सुनी। इस दौरान सब कुछ कैमरे में कैद किया गया। जिलाधिकारी ने साफ कहा कि आपत्ति दर्ज कराने के बाद कुछ लोग आरोप लगाते हैं। ऐसे में कैमरे का उपयोग किया गया है।

रायपुर, सहसपुर और डोईवाला की आज सुनवाई

शुक्रवार को विकास खंड रायपुर, सहसपुर और डोईवाला के लिए आने वाली आपत्तियों की सुनवाई होगी। इसके लिए तीनों विकास खंड के लोग सुबह 10 बजे से कलक्ट्रेट में अपनी-अपनी आपत्ति दर्ज करा सकेंगे। इसके बाद 31 अगस्त को आरक्षण की अंतिम सूची जारी की जाएगी।