इस शख्स को लगा एक रात में 9 अरब डॉलर का झटका

संसार के सबसे धनी शख्स  ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन कॉम के मालिक जेफ बेजॉस को एक रात में ही 9 अरब डॉलर से ज्यादा का झटका लगा है. अमेरिकी शेयर मार्केट में गिरावट के चलते जेफ बेजॉस की कंपनी का शेयर 6 प्रतिशत से ज्यादा टूट गया. ऐसा नहीं है कि यह झटका केवल जेफ बेजॉस को लगा है.

Related image

इन अरबपतियों को भी हुआ नुकसान

बुधवार से अमेरिकी शेयर मार्केट में गिरावट का दौर बना हुआ है. अमेरिकी मार्केट में टेक शेयरों में जमकर गिरावट देखने को मिली. शेयरों में गिरावट के चलते डॉऊ जोंस 800 से अधिक अंक तक टूट गया.सबसे ज्यादा नुकसान बर्कशायर हैथवे इंक के वॉरेन बफे को हुआ है. इसके अतिरिक्त बिल गेट्स  फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग समेत 67 सबसे धनीव्यक्तियों को 32 अरब डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा है.

145 डॉलर गिर गया नेटवर्थ

मार्केट में आई गिरावट से बेजॉस का नेट वर्थ 145 अरब डॉलर तक घट गया जो जुलाई के बाद सबसे कम है. इससे पहले जेफ बेजॉस की कुल संपत्ति 154 बिलियन डॉलर के पार हो गई थी. जेफ बेजॉस अमेजन ग्रुप की 15 से अधिक कंपनियों के मालिक हैं. जेफ की अमेजन में कुल हिस्सेदारी 16 प्रतिशत है. इसके अतिरिक्त उनके पास एक अखबार, रॉकेट कंपनी, कूपन  और ग्रोसरी की वेबसाइट भी है.

रोजाना की कमाई 430 करोड़ के पार

अमेजन के फाउंडर जेफ बेजॉस ने अपने कैरियर की आरंभ किताब बेचने से की थी. फिल्हाल वो पिछले एक वर्ष से प्रतिदिन 430 करोड़ रुपये कमा रहे हैं. जेफ ने अपना कैरियर औनलाइन किताबें बेचने से प्रारम्भ किया था. सबसे पहले उन्होंने इसके लिए जहां पर कार्यालय बनाया वो एक कार गैराज था, जहां से उनके बिजनेस को आगे बढ़ाने का मौका मिला.

विज्ञापन
आगे पढ़ें

इस अखबार के मालिक भी है जेफ बेजोस

जेफ बेजॉस टेक बेस्ड कंपनी के अतिरिक्त पत्रकारिता से भी जुड़े हुए हैं. वो संसार के प्रसिद्ध अखबारों में से एक वाशिंगटन पोस्ट के मालिक भी हैं. यह संसार के उन पहले अखबारों में था जिसने सबसे पहले अपना मोबाइल ऐप  वेबसाइट लांच की थी.

फिल्म में की थी एक्टिंग

स्टार ट्रेक फिल्मों के जेफ बेजोस बहुत बड़े फैन हैं, क्योंकि फिल्म उनके शौक के अनुसार है. हाल ही में रिलीज हुई इस फिल्म में जेफ ने एक्टिंग भी की है. जेफ ने फिल्म के अंदर छोटा सा भूमिका अदा किया है.

पुराने म्यूजियम खरीदने का है शौक

जेफ को पुराने म्यूजियम खरीदने का बहुत ज्यादा शौक है. इस वर्ष उन्होंने वाशिंगटन डीसी में एक पुराना टेक्सटाइल म्यूजियम खरीदने  के लिए 23 मिलियन डॉलर खर्च किए. यह म्यूजियम अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा  इवांका ट्रंप के घर के बहुत ज्यादा  नजदीक है.

स्पेस में बनाना चाहते हैं होटल  शहर

जेफ बेजोस का सपना है कि वो अंतरिक्ष में शहर  होटल बनाए. इसके अतिरिक्त उनकी ख़्वाहिश वहीं पर अम्यूजमेंट पार्क बनाने की है. उनका एक सपना यह भी है कि वो स्पेस का एक चक्कर लगाकर आए.