इस वजह सुप्रीम कोर्ट ने केन्द्र, बिहार और उत्तर प्रदेश सरकार से सात दिनों के अंदर माँगा जवाब

चमकी बुखार से 152 बच्चों की मौत के बाद सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को केन्द्र, बिहार और उत्तर प्रदेश सरकार से सात दिनों के अंदर जवाब मांगा है। इसके अलावा न्यायामूर्ति संजीव खन्ना और न्यायामूर्ति बीआर गवई की पीठ ने बिहार सरकार को अस्पताल में बेहतर इलाज, चिकित्सा सुविधा, पोषण एवं स्वच्छता और राज्य की स्वच्छता की स्थिती को लेकर एक हलफनामा दाखिल करने का भीनिर्देश भी दिया है।

वहीं सोमवार कोबिहार (bihar) के मुजफ्फरपुर (muzaffarpur)में चमकी बुखार (chamki bukhar)का कहर लगातार बढ़ते ही जा रहा है जिसकी वजह से अब तक मरने वालों की संख्या लगभग 152 तक पहुंच गई है। बुखार से मचे हाहाकार के चलते आज सुप्रीम कोर्ट में इस मामले की सुनवाई होनी है।

सुप्रीम कोर्ट मेंआज होगी मामले को लेकर सुनवाई

सर्वोच्च अदालत (supreme court)में मुजफ्फरपुर मामले सेजुड़ी दो याचिकाएं दाखिल की गई हैं। सुप्रीम कोर्ट (Supreme court)में दायर याचिका के मुताबिक इसमें मांग की गई है की अदालत की तरफ बिहार सरकार (Bihar government) को मेडिकल सुविधा बढ़ाने के आदेश दिए जाएं।

दाखिल याचिका में बुखार को लेकरबताया सरकारी सिस्टम फेल

साथ ही केंद्र सरकार (central government) को इस बारे में एक्शन लेने को भीकहा जाए।बुधवार को अदालत (Court)ने बिहार (Bihar) में हुए इस मामले की सुनवाई के लिए हामी भरी थी। मनोहर प्रताप और सनप्रीत सिंह अजमानी ने दाखिल याचिका में ऐसा दावा किया है कि सरकारी सिस्टमइस बुखार का सामना करने में पूरी तरह से असफल रही है।

एक महीने के अंदर करीब 152 बच्चों की गई जान

गौर करने वाली बात है कि बिहार में करीब एक महीने से मचे हाहाकार के चलते 152 बच्चों की मौत हो गई जिसमें अकेले श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (SKMCH) में अब तक 128 बच्चों की मौत हो चुकी है।बता दें कि, बीते कुछ दिनों में बिहार के मुजफ्फरपुर में अस्पताल (Hospital) के पीछे मानव नरकंकाल (Skeletons)मिले हैं जिसके चलते इलाके में हड़कंप मच गया है। वहीं मामला सामने आने पर इसके जांच के आदेश दिए गए हैं।