इस वजह रुझानों में बीजेपी बाकी दलों से है आगे, सभी नेता रुझान से है बेहद परेसान

भारत में मतगणना शुरू हो गई है और रुझानों में बीजेपी बाकी दलों से आगे दिख रही है. पार्टी को कई इलाकों में कुछ सीटों का नुकसान उठाना पड़ सकता है, लेकिन बंगाल और उड़ीसा में पार्टी को अप्रत्याशित सफलता मिलती दिख रही है.

अब तक मिले रुझानों में बीजेपी और सहयोगी दल 340 सीटों पर आगे चल रहे हैं, इस तरह उन्हें फिलहाल 12 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है. जबकि कांग्रेस और सहयोगी दल 90 सीटों पर आगे हैं और उन्हें 37 सीटों का फायदा होता दिख रहा है. जो दल इन दोनों में से किसी गठबंधन के साथ नहीं हैं वो 112 सीटों पर आगे चल रहे हैं. नतीजों के रुझान आने के साथ ही बीजेपी मुख्यालय पर जश्न शुरू हो गई है. बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं का हुजूम उमड़ रहा है.

बीजेपी ने 20 हजार कार्यकर्ताओं को नतीजों के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभिनंदन करने के लिए निमंत्रण भेजा है. अब तक हासिल रुझानों से मोटे तौर पर एग्जिट पोल के नतीजों के सही होने की स्थिति बनती दिख रही है और इस बात के आसार लग रहे हैं कि सत्ताधारी दल को पिछले चुनाव वाली कामयाबी मिल सकती है. सबसे पहले कर्नाटक राज्य से रुझानों का आना शुरू हुआ. यहां बीजेपी के पास पिछले चुनाव में 17 सीटें हासिल हुई थीं और फिलहाल वह 24 सीटों पर आगे चल रही है इस तरह से उसे सात सीटों का फायदा होता दिख रहा है.

कांग्रेस और जेडीएस का गठबंधन फिलहाल 5 सीटों पर आगे है. मध्यप्रदेश में बीजेपी 27 सीटों पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस 2 सीट पर. इसी तरह उत्तर प्रदेश में बीजेपी 54 सीटों पर आगे है बीएसपी, एसपी का गठबंधन 24 सीटों पर आगे चल रहा है. कांग्रेस सिर्फ दो सीटों पर आगे है.

तमिलनाडु की 38 सीटों में से 36 सीटों पर डीएमके कांग्रेस का गठबंधन आगे है जबकि एडीएमके और बीजेपी का गठबंधन 2 सीटों पर आगे चल रहा है. महाराष्ट्र में बीजेपी शिवसेना का गठबंधन 40 सीटों पर आगे चल रहा है जबकि कांग्रेस और एनसीपी का गठबंधन 7 सीटों पर आगे है. मतगणना का काम सबसे पहले डाक मतों की गिनती के साथ शुरू हुआ. पहले आधे घंटे में उन्हीं मतों की गिनती होनी है जो डाक से भेजे गए हैं.

डाक से वोट देने वाले मुख्य रूप से भारतीय सेना के जवान और अधिकारी होते हैं. असम की 14 में 10 सीटों पर बीजेपी और असम गण परिषद का गठबंधन आगे है जबकि कांग्रेस 1 सीटों पर आगे है. उड़ीसा में बीजेपी 8 सीट पर आगे है जबकि बीजेडी 13 सीटों पर आगे है. पश्चिम बंगाल की 42 में से तृणमूल कांग्रेस 26 सीटों पर आगे चल रही है जबकि बीजेपी के उम्मीदवार 18 सीटों पर आगे चल रहे हैं.

राज्य में कांग्रेस के उम्मीदवार भी 2 सीटों पर आगे चल रहे हैं. गुजरात में बीजेपी 23 सीटों पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस के उम्मीदवार चार सीटों पर आगे चल रहे हैं. राज्य से कुल 26 सांसद चुन कर आते हैं. बिहार की 40 सीटों में से 32 पर बीजेपी जेडीयू एलजेपी गठबंधन आगे है जबकि आरजेडी और कांग्रेस फिलहाल 4 सीटों पर आगे चल रहे हैं.

पिछले चुनाव में बीजेपी और जेडीयू ने अलग हो कर चुनाव लड़ा था और तब जेडीयू को करारी हार का मुंह देखना पड़ा था. झारखंड की 14 में 10 सीटों पर बीेजेपी आगे है जबकि कांग्रेस और जेएमएम का गठबंधन 3 सीटों पर आगे है. दिल्ली की सभी सात सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है. हरियाणा की 10 में से 9 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है जबकि कांग्रेस एक सीट पर आगे है.

राजस्थान में बीजेपी 23 सीटों पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस 2 सीटों पर आगे है. पंजाब में कुल 13 सीटें हैं इनमें 9 सीटों पर कांग्रेस आगे है जबकि अकाली दल और बीजेपी का गठबंधन 3 और आम आदमी पार्टी एक सीट पर आगे है. आंध्रप्रदेश में वाईएसआर कांग्रेस को बड़ी जीत मिलती दिख रही है. यहां की 25 सीटों में से 23 पर वाईएसआर कांग्रेस आगे चल रही है जबकि तेलगुदेशम पार्टी केवल एक सीट पर आगे है.

सत्ताधारी दल के दोबारा बहुमत आने का असर शेयर बाजार पर भी दिखा है. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स पहली बार 40 हजार के पार चला गया. हालांकि बाद में यह थोड़ा नीचे भी आया, इसमें फिलहाल 500 अंकों की बढ़ोत्तरी दिख रही है. विधान सभा लोकसभा चुनाव के साथ ही चार राज्यों के विधान सभा चुनाव भी कराए गए हैं.

ओड़ीसा में जहां सत्ताधारी बीजेडी एक बार फिर बहुमत पाने की ओर बढ़ रही है वहीं आंध्र प्रदेश में तेलगुदेशम पार्टी का सफाया हो गया है. यहां वाईएसआर कांग्रेस ने लोकसभा के साथ ही विधान सभा में भी अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. पार्टी फिलहाल 175 में 143 सीटों पर आगे है. अरुणाचल प्रदेश में विधान सभा में बीजेपी फिलहाल 16 सीटों पर आगे है.सिक्किम विधान सभा में 32 सीटें हैं. फिलहाल यहां एसडीएफ 2 सीटों पर आगे चल रही है.