इस खीरे को बेचकर बन सकते है मालामाल, जानिए ऐसे…

गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा रखने के लिए हर कोई अपनी डाइट में खीरे को शामिल करता है. शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में खीरा बहुत ज्यादा लाभकारी होता है.
मार्केट में ये आपको दस से बीस रुपये किलो में सरलता से मिल जाता है, लेकिन अगर हम आपको कहे कि एक खास खीरा है, जिसके लिए आपको 70 हजार रुपये खर्च करने होंगे. दंग हो गए न आप, आज हम जिस खीरे की बात कर रहे हैं वो कोई छोटी खीरा नहीं इसका नाम है समुद्री खीरा.
चीन के लोग समुद्री खीरे को बहुत ही चाव के साथ खाते हैं. सूखे हुए एक किलो समुद्री खीरे की मूल्य लगभग एक हजार डालर (70 हजार रुपए) तक होती है. आम तौर पर ये खीरे 10 से 30 सेमी (3.9 – 11.8 इंच) लंबे होते हैं, जबकि इनका सबसे छोटा साइज 3 मिमी होता है.
दिखने में ये खीरे गोलाकार होते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि यह खीरा कोई फल या सब्जी नहीं बल्कि समंदर में पाया जाने वाला एक जीव है. मार्केट में बिकने के लिए किसी भी कुकम्बर का वजन कम से कम 400 ग्राम तक होना चाहिए, जबकि 450 ग्राम का कुकम्बर अच्छा माना जाता है.
इन खीरों को समुद्र से निकालकर मिट्टी में दबाया जाता है. इसके बाद मिट्टी से निकालकर इन्हें पकाया जाता है. पकाने के बाद ही मार्केट में यह प्रोडक्ट के रूप में मिलता है.
जब इसका सेवन किया जाता तो इसे एक बार फिर पानी में डाला जाता है. पानी से निकालने पर यह बहुत ज्यादा मुलायम हो जाते हैं. आप चाहे तो इन्हें सलाद के तौर पर काटकर परोस सकते हैं. इन्हें सूशी के साथ भी खाया जा सकता है.