इश्‍क में पड़ने के बाद व्‍यक्ति की फि‍टनेस बढ़ जाती है पहले से ज्‍यादा

हर रोज बाहर घूमना, घूमते हुए कुछ खाना और नई चीजें एक्‍सप्‍लोर करना…. क्‍या आपको लग रहा है कि ये सब प्‍यार के साइड इफैक्‍ट हैं और जल्‍दी ही इनसे आपका वजन बढ़ जाएगा। तो आप बिल्‍कुल गलत सोच रहे हैं, क्‍योंकि इश्‍क में पड़ने के बाद व्‍यक्ति की फि‍टनेस पहले से ज्‍यादा बढ़ जाती है। न केवल वजन तेजी से कम होता है, बल्कि फेस का ग्‍लो भी बढ़ जाता है।

Image result for इश्‍क में पड़ने के बाद व्‍यक्ति की फि‍टनेस बढ़ जाती हे पहले से ज्‍यादा

इश्‍क के फायदे इन शॉर्ट

  • प्यार में पड़ने के बाद तेजी से कम होता है वजन।
  • हार्मोन में बदलाव से तेजी से बर्न होता है फैट।
  • भूख भी कम लगती है और इंसान अधिक एक्टिव रहता है।

शोध के अनुसार

प्‍यार के साइड इफैक्‍ट जानने के लिए एक शोध किया गया। इस शोध के लिए 25 जोड़ों को शामिल किया गया और नियमित उनकी गतिविधियों और वजन को देखा गया। दो महीने के बाद इस शोध में शामिल लोगों का वजन कम होता गया।

अहसासों की करामात है

यह सारा खेल दिमागी फितूर का है, यानी अगर आप खुश हैं तो बाकी चीजें मायने नहीं रखती हैं। प्यार में पड़ने के बाद डोपामाइन का स्राव अधिक होता है जिससे इंसान खुश रहता है। ऐसे में जब भी आप कोई काम करते हैं वह बेहतर तरीके से होता है। प्यार में पड़ने के बाद जब आप वजन कम करने के लिए प्रयास करते हैं तब अपने लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर लेते हैं।

तेजी से बर्न होता है फैट

शरीर में जब अतिरिक्त चर्बी जमा हो जाती है तब वजन बढ़ता है। लेकिन जब आप प्यार में पड़ते हैं तब आपके साथ एक ऐसी चीज होती है जो इस अतिरिक्त‍ चर्बी को तेजी से जलाने का काम करती है वह है – नोरपाइनेफ्रिन। यह फैट को जलाकर उसे एनर्जी में परिवर्तित कर देता है।

बढ़ जाती है दुविधा   

प्यार में पड़ने के बाद सारे अच्छे एहसास नहीं होते बल्कि आप चीजों को लेकर अधिक दुविधा में पड़ जाते हैं। इस दौरान आपको बार-बार ये एहसास होता है क्या आप जो भी कर रहे हैं वह सही है। दुविधा की इसी स्थिति को विज्ञान फेनीथिलामाइन कहता है जिसे ‘लव हार्मोन’ भी कहा जाता है। इसी वजह से भूख भी कम लगती है और दूसरे हार्मोन के कारण तेजी से फैट भी बर्न होता है। इस दौरान आप खुद को अधिक एक्टिव भी रखते हैं जो कि वजन कम करने में मददगार है।

बढ़ जाती है संकल्‍प शक्ति

यानी प्यार में पड़ने के बाद एक तरफ आपको जहां एक पार्टनर मिल जाता है वहीं इस दुनिया की सबसे खतरनाक समस्या यानी मोटापा से निजात भी मिलने लगती है। इसलिए प्यार में पड़ना अच्छी बात है।

लेकिन अगर आपको प्यार नहीं भी हुआ है तो भी खुद को फिट रखने की कोशिश करें, नियमित रूप से योग और व्यायाम करें।